क्या आप जानते हैं paytm की इस नयी सुविधा के बारे में!


जब आप पेटीएम ऐप ओपन करेंगे तो वहां पर यूपीआई मनी ट्रांसफर का सेक्शन आपको नजर आ जाएगा। वहीं पर टैप करके आपको टू यूपीआई एप्स पर जाना होगा और वहां पर आपको इंटर मोबाइल नंबर आफ एनी यूपीआई ऐप का सेक्शन आपको नजर आएगा।

पेटीएम में आई नई सुविधा! जी हां, अब आप पेटीएम के माध्यम से किसी भी दूसरे पेमेंट एप्लीकेशन पर भुगतान कर सकते हैं। यह भी खास बात है कि, देश का तीसरा सबसे बड़ा यूपीआई पेमेंट एप्लीकेशन पेटीएम (Paytm) ऐसा करने वाला पहला एप्लीकेशन बन गया है। इतना ही नहीं पेटीएम के इस सुविधा की खास बात यह है कि, आप ऐसा किसी एक मोबाइल नंबर की मदद से भी भुगतान कर सकते हैं।

बता दें कि पहले आप क्यूआर कोड स्कैन करके यूपीआई आईडी से या फिर एक ही प्लेटफार्म के दो यूजर के बीच फोन नंबर से और बैंक अकाउंट की मदद से ही पैसे भेज सकते थे, किंतु अब आपको चौथा ऑप्शन भी दिया जा रहा है। मतलब केवल फोन नंबर की सहायता से आप दूसरे किसी भी यूपीआई एप पर पैसे भेज सकते हैं।

अगर आपको जानकारी नहीं है तो आपको बता दें कि, फोन पे और गूगल पे  के बाद पेटीएम देश का तीसरा सबसे बड़ा यूपीआई पेमेंट ऐप है।

किस प्रकार से पेटीएम से आप दूसरे यूपीआई पेमेंट ऐप पर सिर्फ मोबाइल नंबर की मदद से पैसे का ट्रांजैक्शन कर सकते हैं, आईये जानते हैं।

जब आप पेटीएम ऐप ओपन करेंगे तो वहां पर यूपीआई मनी ट्रांसफर का सेक्शन आपको नजर आ जाएगा। वहीं पर टैप करके आपको टू यूपीआई एप्स पर जाना होगा और वहां पर आपको इंटर मोबाइल नंबर आफ एनी यूपीआई ऐप का सेक्शन आपको नजर आएगा।

यहीं पर टाइप करके आपको नंबर डालना होगा जिसे आप पैसे भेजना चाहते हैं, वहीं पर अमाउंट डाल कर  क्लिक कर दें और आपकी पेमेंट चली जाएगी।

जाहिर तौर पर दिन पर दिन इनोवेशन होती जा रही है और यूपीआई से तेजी से पैसे का लेन देन का चलन बढ़ रहा है। बता दें कि यूपीआई से लेनदेन लागातार बढ़ता जा रहा है और डिजिटल पेमेंट की दुनिया में एक तरह से क्रांति सी महसूस की जा रही है, और यह आगे और अधिक बढ़ने वाला है।

यूपीआई पेमेंट से पहले डिजिटल वॉलेट का चलन था जिसमें केवाईसी आदि तमाम फॉर्मेलिटीज थी, हालांकि यूपीआई में ऐसा कुछ भी नहीं करना है।

इससे पहले भारत में  RTGS और NEFT पेमेंट सिस्टम का ऑपरेशन रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के पास है। वहीं IMPS, RuPay, UPI जैसे सिस्टम को NPCI यानी नेशनल पेमेंट्स कारपोरेशन ऑफ़ इंडिया ऑपरेट करती है और उसे मैनेज करती है।

यूपीआई से जुड़ी अगर कुछ इंपॉर्टेंट बातें आपको बताएं तो यह रियल टाइम में फंड ट्रांसफर करता है और एक ही एप्लीकेशन में आप कई बैंक अकाउंट भी लिंक कर सकते हैं। मतलब कि अगर आप किसी को पैसा भेजना चाहते हैं तो उसे आप इमीडीएटली पैसा भेज सकते हैं। इसके अलावा आप किसी व्यक्ति को उसके मोबाइल नंबर, अकाउंट नंबर या फिर यूपीआई आईडी की सहायता से भी पैसे भेज सकते हैं।

यह सारी प्रक्रिया आप मात्र कुछ ही सेकंड में कर सकते हैं। बता दें कि यूपीआई को IMPS के ही मॉडल पर डेवलप किया गया है, इसीलिए आप 24×7  बैंकिंग कर सकते हैं। इसकी एक और खास बात यह भी है कि यूपीआई से शॉपिंग करने के लिए आपको OTP सीवीवी कोड, कार्ड नंबर, एक्सपायरी डेट आदि की आवश्यकता नहीं होती जैसे क्रेडिट या डेबिट कार्ड में आवश्यकता होती है,

अर्थात आप आसानी से और बिना किसी झंझट के कितनी भी पेमेंट किसी के भी अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते हैं। यही वजह है कि ऑनलाइन पेमेंट की दुनिया में यूपीआई तेजी से आगे बढ़ रहा है।

– विंध्यवासिनी सिंह



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *