क्या आप जानते हैं : टैटू बनवाने के बाद ब्लड डोनेट क्यों नहीं करना चाहिए


Blood Donation Tips: टैटू बनवाना आज फैशन और लाइफस्टाइल का पार्ट है. बच्चे, यूथ हर किसी में टैटू का क्रेज देखने को मिल रहा है. महिलाएं भी इसमें पीछे नहीं हैं. अगर आपको भी टैटू बनवाने का शौक है तो आपको कुछ बातें जान लेनी चाहिए. कई बार लोग टैटू बनवाने के बाद ब्लड डोनेट करने निकल पड़ते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह बेहद ही खतरनाक है. नहीं तो आज जान लीजिए, टैटू बनवाने के बाद शरीर पर पड़ने वाला असर और आखिर टैटू बनवाने के बाद क्यों ब्लड डोनेट नहीं कर सकते..

 

टैटू का शरीर पर असर

 

आजकल करीब-करीब हर उम्र के लोग अपने शरीर पर टैटू बनवा रहे हैं या फिर प्लान बना रहे हैं. बच्चों से लेकर बड़े लोग तक अपने शरीर के अलग-अलग हिस्सों में तरह-तरह की डिज़ाइन वाले टैटू बनवाते हैं. टैटू बनवाने के बाद लोगों को सेहत से जुड़े कुछ सुझाव भी दिए जाते हैं. सबसे पहले तो लोगों को ब्लड से जुड़ी किसी भी बीमारी के बारे में जानकारी देनी होती है. ऐसे में डॉक्टर से सलाह लेना बहुत ज़रूरी भी होता है. ज़्यादातर लोगों का मानना होता है कि टैटू बनवाने के बाद ब्लड डोनेट नहीं करना चाहिए. जहां कुछ लोगों को मानना होता है कि टैटू बनवाने के कुछ तय समय तक ब्लड डोनेट नहीं करना चाहिए. वहीं, कुछ लोगों मानते हैं टैटू बनवाने के बाद कभी भी ब्लड डोनेट नहीं किया जा सकता. आइए जानते हैं इसके बारें में फैक्ट्स…

 

1 साल तक ब्लड डोनेट करने से बचें

 

हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक, टैटू बनवाने के बाद तुरंत ब्लड डोनेट करना हमारे लिए बेहद खतरनाक हो सकता है. टैटू बनाने के लिए इस्तेमाल की गई सुई और इंक की वजह से ब्लड से जुड़ी कई बीमारियां जैसे हेपेटाइटिस B, हेपेटाइटिस C और HIV वगैरह होने का खतरा बना रहता है. दरअसल टैटू बनाने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली सुई को हर इंसान लिए अलग से नहीं निकाला जाता है. ऐसे में ब्लड से जुड़ी बीमारियों के ट्रांसफ़र होने का खतरा बना रहता है. टैटू को लेकर कोई तय गाइडलाइन न होने की वजह से ऐसा किया जाता है.

 

इन बातों का रखें ध्यान

 

अगर आपको टैटू बनवाना ही है तो कोशिश करें कि उसे किसी अच्छे पॉर्लर से बनवाएं. साथ ही आपको हाइजीन का ख्याल भी रखना चाहिए. टैटू बनवाने के कम से कम 1 साल बाद ही आपको ब्लड डोनेट करने के बारे में सोचना चाहिए वो भी ब्लड डोनेट करने के बाद. अमेरिकन रेड क्रॉस सोसाइटी के मुताबिक, किसी भी तरह का टैटू बनवाने के बाद कम से कम 12 महीने तक आपको ब्लड डोनेट नहीं करना चाहिए. साथ ही, नई सीरींज से ही टैटू बनवाएं.

 

पियर्सिंग के बाद ब्लड डोनेट न करें

 

पियर्सिंग के बाद भी ब्लड डोनेट करने के लिए मना किया जाता है. हालांकि, पियर्सिंग में किसी भी तरह के ब्लड एक्सचेंज का खतरा नहीं होता. फिर भी इंफेक्शन या सूजन वगैरह होने पर वो हफ्ते भर में ही आपके शरीर पर उसका असर दिख जाएगा.

 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *