क्या आपने कभी दातों में कोकोनेट ऑयल का किया है इस्तेमाल? बेनेफिट्स कर देंगे हैरान


हाइलाइट्स

नारियल के तेल में फैटी एसिड में जीवाणुरोधी गुण होते हैं
नारियल के तेल में फैट और लॉरिक एसिड पाई जाती है.
वर्जिन नारियल तेल का उपयोग करना हो सकता है फायदेमंद

Coconut oil benefit for teeth: नारियल के तेल में काफ़ी सारे लाभदायक गुण पाए जाते हैं. ज्यादातर लोग इसके स्वास्थ गुणों के बारे में जानते हैं. वे लोग अपने बालों और अपनी त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए नारियल का काफी प्रयोग करते हैं. नारियल का तेल दातों को साफ़ करने के लिए भी काफी लाभदायक  माना जाता है. आयुर्वेदिक चिकित्सा में नारियल के तेल का उपयोग दांतों को साफ और सफेद करने, मुंह से सांसों की बदबू को कम करने और मसूड़ों के स्वास्थ्य में सुधार के लिए किया जाता है. नारियल का तेल नारियल से निकाला जाने वाला एक खाद्य तेल है.

नारियल के तेल में फैट और लॉरिक एसिड पाई जाती है. जो कार्बन ट्राइग्लिसराइड और नारियल के तेल के लगभग आधे हिस्से से बनती है. नारियल के तेल में पामिटिक और मिरिस्टिक एसिड भी होते हैं. आइए जानते हैं विस्तार से

दांतों के लिए कोकोनट ऑयल
हेल्थ लाइन के अनुसार नारियल के तेल में फैटी एसिड में जीवाणुरोधी गुण होते हैं. लॉरिक एसिड और मोनोलॉरिन रोगाणुरोधी गुण होते हैं. दांतो के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए नारियल के तेल का उपयोग एक एंटी बैक्टीरियल तेल के रूप में किया जाता है. यह बैक्टीरिया आदि से मुंह को छुटकारा दिलाता है. यह वही बैक्टीरिया होते हैं जो दांतों की सड़ने और सांसों की बदबू का कारण बनते है. 

इसे भी पढ़ें: विटामिन C, आयरन से भरपूर शहतूत में है गुणों का ‘खज़ाना’, पढ़ें, इस फल से जुड़ी कई रोचक बातें

इसे भी पढ़ें: क्या कभी स्किन केयर के लिए इस्तेमाल किया है शहतूत? जानें त्वचा पर इसके फायदे

कैसे करें प्रयोग
किराने की दुकानों में नारियल का तेल आसानी से मिल जाता है. ज्यादातर लोग वर्जिन नारियल तेल का उपयोग करना पसंद करते हैं.नारियल के तेल का सुबह-सुबह ऑयल पुलिंग आदि करने के लिए प्रयोग कर सकते हैं. इससे ओरल हाइजीन हेल्थ में सुधार देखने को मिल सकता है, जो आपके दांतों के लिए भी अच्छा है और आपकी ओवर ऑल सेहत के लिए भी.

Tags: Health, Lifestyle



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *