कौन कौन से फल एक साथ खाने चाहिए? जानें सेहत के लिए 4 सबसे हेल्दी Fruit Combinations


healthy_fruits- India TV Hindi

Image Source : FREEPIK
healthy_fruits

हम में से अधिकतर लोग बिना सोचे समझे कुछ भी खाते हैं। लेकिन, ये आपकी सेहत के लिए नुकसानदेह हो सकता है। जी हां, आपको यह जान कर हैरानी हो सकती है आंख बंद करके कुछ फलों को एक साथ खाना, बदहजमी और पेट से जुड़ी बीमारियों का कारण बन सकता है। जी हां, जैसे कि खट्टे फलों के साथ मीठे फलों को खाने से बचना चाहिए। तो, सवाल ये उठता है कि ऐसे कौन से फल हैं जिनका एक साथ सेवन फायदेमंद (What fresh fruits go well together) हो सकता है। आइए, जानते हैं हम इनके बारे में विस्तार से।

कौन कौन से फल एक साथ खाना चाहिए-best fruit combinations in hindi

1. चेरी, अनानास, ब्लूबेरी

अनानास विटामिन सी से भरपूर होता है और इसमें ब्रोमेलैन नामक एक एंजाइम होता है जो आंत की सूजन को कम करता है। इसे ब्लूबेरी के साथ मिलाकर खाने से शरीर में एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन ए, सी और ई मिलता है। इसके अलावा एंथोसायनिन से भरपूर ब्लूबेरी और चेरी दोनों में हाई एंटीऑक्सीडेंट वाले फल हैं और यही इन फलों को नीले और लाल रंग देता है। ऐसे में इन तीनों को एक साथ खाना शरीर को सूजन से बचाने में मददगार है।

fruit combinations for health

Image Source : FREEPIK

fruit combinations for health

बैली फैट को कम करता है अलसी का बीज, इन तरीकों से करें सेवन पलक झपकते होगी पेट की चर्बी कम

2.  केला, एवोकाडो, सेब

केले शरीर को तुरंत एनर्जी देते हैं। एवोकाडो और सेब दोनों ही फाइबर से भरपूर होते हैं और आपको लंबे समय तक भरा हुआ रखते हैं। इस तरह इन तीनों को एक साथ खाना पाचन तंत्र के लिए हेल्दी और वेट लॉस में भी मददगार है।

3. कीवी, पपीता और अमरूद

कीवी, पपीता और अमरूद, तीनों का एसिडिक पीएच एक समान होता है। ये विटामिन ए, सी और ई के साथ-साथ फोलेट, पोटेशियम और एंटीऑक्सीडेंट से भी भरपूर हैं। कीवी को बीपी कम करने और एंडोथेलियल फंक्शन में सुधार करने के लिए दिखाया गया है। पपीता जेक्सैन्थिन से भरपूर है जो आंखों की सेहत के लिए फायदेमंद है। यह कैल्शियम अवशोषण में सुधार करता है और हड्डियों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है। अमरूद फाइबर से भरपूर होता है, जिससे पाचन बेहतर होता है। इस तरह ये तीनों ही फल एक साथ खाए जा सकते हैं और खाली पेट इनका सेवन फायदेमंद है।

दूध में दालचीनी और शहद मिलाकर पीने से ये तकलीफें होंगी फुर्र, हैरत में डाल देंगे इसके लाजवाब फायदे

4. अंगूर और स्ट्रॉबेरी

अंगूर और स्ट्रॉबेरी आपकी इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार हैं। अंगूर और स्ट्रॉबेरी विटामिन सी से भरपूर होते हैं जो इम्यूनिटी बढ़ाने और बीमारी से लड़ने में मददगार हैं। साथ ही दोनों के गुण भी एक जैसे हैं इसलिए आप इन्हें एक साथ खा सकते हैं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *