किम जोंग उन ने US को फिर दी धमकी, बोले- परमाणु हथियारों और मिसाइलों के साथ आगे बढ़ेगा उत्तर कोरिया


हाइलाइट्स

परमाणु हथियारों को कभी नहीं छोड़ेगा उत्तर कोरिया.
उत्तर कोरियाई नेता ने अमेरिका पर अपने बयानों से निशाना साधा.
किम जोंग उन ने दक्षिण कोरिया की भी आलोचना की है.

प्योंगयांग. उत्तर कोरिया के सुप्रीम लीडर किम जोंग उन हमेशा अपनी तानाशाही और जिद के लिए पूरी दुनिया में चर्चा में रहते हैं. उत्तर कोरियाई नेता ने एक बार फिर अमेरिका पर अपने बयानों से निशाना साधा है. उत्तर कोरिया की सरकारी मीडिया ने शुक्रवार को बताया कि किम ने जोर देकर कहा कि उनका देश संयुक्त राज्य अमेरिका का मुकाबला करने के लिए आवश्यक परमाणु हथियारों को कभी नहीं छोड़ेगा. अमेरिका पर उन्होंने देश की सुरक्षा को कमजोर करने और अंततः अपनी सरकार को गिराने का आरोप लगाया है.

न्यूज एजेंसी AP की एक रिपोर्ट के अनुसार किम जोंग उन ने गुरुवार को उत्तर कोरिया की संसद में एक भाषण दिया और इसके दौरान उन्होंने यह टिप्पणी की है. इसके साथ ही उत्तर कोरियाई संसद में एक कानून भी पारित किया गया है. संसद में सदस्यों ने परमाणु हथियारों के उपयोग को नियंत्रित करने वाला कानून पारित किया है. जिसे किम ने देश की परमाणु स्थिति को मजबूत करने और स्पष्ट करने के लिए एक कदम के रूप में बताया. उन्होंने कहा कि ऐसे हथियारों की सौदेबाजी नहीं की जाएगी.

पारित किया गया कानून सेना को स्वचालित रूप से दुश्मन ताकतों के खिलाफ परमाणु हमले करने का अधिकार देता है, अगर उसके नेतृत्व पर हमला होता है.

किम की इन टिप्पणियों से बढ़ते क्षेत्रीय तनाव को समझा जा सकता है. किम ने दक्षिण कोरिया की अपनी पारंपरिक क्षमताओं का विस्तार करने और बढ़ते खतरों का मुकाबला करने के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ बड़े पैमाने पर सैन्य अभ्यास को फिर से शुरू करने की योजना की भी आलोचना की है.

किम ने संयुक्त राज्य अमेरिका और एशिया में उसके सहयोगियों के लिए परमाणु संघर्ष बढ़ाने की धमकी दी है. इसके साथ ही यह भी चेतावनी दी है कि उत्तर कोरिया धमकी मिलने पर अपने परमाणु हथियारों का सक्रिय रूप से उपयोग करेगा. उत्तर कोरियाई नेता की टिप्पणियों ने इस क्षेत्र में बढ़ती दुश्मनी को रेखांकित किया है. किम अपने परमाणु हथियारों और मिसाइल कार्यक्रमों का विस्तार तेजी से कर रहे हैं.

गौरतलब है कि किम ने इस साल रिकॉर्ड गति से हथियारों के परीक्षण में 30 से अधिक बैलिस्टिक हथियारों को लॉन्च किया है, जिसमें 2017 के बाद से उनकी अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइलों का पहला प्रदर्शन भी शामिल है. किम लगातार बैलिस्टिक हथियारों का समुद्र में परीक्षण कर रहे हैं.

Tags: Kim Jong Un, North Korea



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.