कार में बच्चों के साथ कर रहे हैं सफर तो इन 5 बातों का रखें ध्यान, सुरक्षित रहेगा परिवार


नई दिल्ली:  बच्चों को कार में घूमना बहुत अच्छा लगता है, वो कार में भी बैठकर शरारत करते रहते हैं. कभी बाहर झांकते है तो कभी अपना हाथ विंडो से बाहर निकालकर तेज हवा को छूने की कोशिश करते हैं. कई बच्चे तो इतने शरारती होते हैं कि ड्राइवर सीट पर बैठकर कार चलाने की जिद भी करते हैं, जो काफी खतरनाक हो सकता है.

अगर आपका बच्चा भी ऐसा करता है तो सड़क दुर्घटना से बचने के लिए यहां कुछ टिप्स दिए जा रहे हैं जो आपके बच्चे और परिवार को सेफ रखने में मदद कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: मौत नहीं, जिंदगी की रफ्तार चुनें…. जानें कितनी स्पीड है सेफ और कब 12 गुना होती है एक्सीडेंटल डेथ की संभावना

चाइल्ड सेफ्टी लॉक का करें इस्तेमाल
बच्चों को दुर्घटना से बचाने के लिए चाइल्ड सेफ्टी लॉक (Child Safety Lock) लगाना बेहद जरूरी है. इससे बच्चे चलती कार में खिड़कियां और दरवाजे नहीं खोल पाएंगे और वो सुरक्षित रहेंगे. क्योंकि सबसे ज्यादा दुर्घटनाएं इसी वजह से होती है कि बच्चे चलती कार में विंडो खोलकर हाथ और सिर बाहर निकाल लेते हैं.

बच्चों को सीट बेल्ट लगाना जरूरी
अक्सर आपने देखा होगा कि बच्चे एक जगह बांधकर नहीं बैठा सकते हैं. उन्हें सीट बेल्ट लगाना बिल्कुल भी पसंद नहीं होता है. आप अपने बच्चे को समझाएं और शर्त रखें कि अगर आप सीट बेल्ट लगाकर रखेंगे तभी आपको बाहर घूमने के लिए लेकर जाएंगे. इसके बाद आप बच्चों की सीट बेल्ट को ठीक से फिट करें ताकि वह पूरी यात्रा में सेफ रह सकें.

कार चलाते समय न खिलाएं चीजें
जब आप कहीं भी लॉन्ग ड्राइव (Long Drive) पर जाते हैं तो बच्चों के खाने के लिए बहुत सारा सामान रख लेते हैं ताकि चलती कार में उन्हें खिलाया जा सके, लेकिन ऐसा करना बच्चों के लिए नुकसानदायक हो सकता है. क्योंकि ऊबड़-खाबड़ सड़क और ब्रेक लगाने की वजह से बच्चों के गले में खाने की चीजें अटक सकती है.

अपने बच्चों को सिखाएं व्हीकल एटिकेट्स
आपको अपने बच्चों को कुछ व्हीकल एटिकेट्स सीखाने की जरूरत है. इसमें आप उनको बताएं की कार में बिल्कुल शांत बैठना चाहिए. बच्चों को यह भी समझाएं कि जिस समय कार चल रही हो उस वक्त कूदना या चिल्लाना नहीं चाहिए. इससे ड्राइवर का ध्यान भटक सकता है और कोई दुर्घटना हो सकती है.

यह भी पढ़ें: अक्षय कुमार के सड़क सुरक्षा वाले नए विज्ञापन पर विवाद, नितिन गडकरी पर भी उठे सवाल, क्या है पूरा मामला

खुद को एक्टिविटी में बिजी रखें बच्चे
बच्चों को कार में ले जाने से पहले उन्हें कोई ऐसी एक्टिविटी करने के लिए दें जिससे वह बिजी रहें और शरारतें न कर पाएं.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *