कब्‍ज और एनीमिया से त्रस्‍त बच्‍चे को देना है आराम, तो इस फल को डाइट में लाना कर दें शुरू


ब्लूबेरी और स्ट्रॉबेरी की तुलना में चेरी में अधिक बीटा-कैरोटीन होता है। इसलिए, ये फल बच्चे की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है, त्वचा को चमकदार बनाता है और आंखों को स्वस्थ रखता है। इसमें अच्छी मात्रा में फाइबर होता है जो कब्ज को रोकने में मदद करता है। यह फल एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जो बच्चे के मस्तिष्क के विकास और उचित कार्यप्रणाली में मदद करता है। आयरन से भरपूर होने की वजह से यह फल एनीमिया से बचाता है। चेरी एक रसदार फल है और इसमें लगभग दो-तिहाई पानी होता है। इसलिए चेरी खाने से बच्चे को हाइड्रेटेड रखा जा सकता है। जानिए आप किस तरह छोटे बच्‍चों को चेरी खिला सकते हैं

बेबी के लिए केले से ऐसे बनाएं टेस्टी प्यूरी

शिशु को चेरी खिलाने के फायदे

शिशु को चेरी खिलाने के फायदे

शिशु के 8 महीने के होने के बाद उसे कोई भी नया फूड खिलाने से पहले आपको एक बार पीडियाट्रिशियन से जरूर बात कर लेनी चाहिए। आप 8 महीने के बाद शिशु को चेरी की प्‍यूरी बनाकर खिला सकते हैं। चेरी बहुत पौष्टिक और टेस्‍टी होती है। यह कैल्शियम से भरपूर होती है और इसमें शक्‍तिशाली एंटीऑक्‍सीडेंट जैसे कि साइनिडिन और एंथोसियानिन होता है जिससे सेहत को कई तरह के लाभ मिलते हैं।
फोटो साभार : pexels

चेरी के पोषक तत्‍व

चेरी के पोषक तत्‍व

मीठी चेरी में विटामिन सी, कैरोटीनॉइड और फाइबर भी बहुत होता है जो आगे चलकर कैंसर से बचाव करते हैं। चेरी में मेलाटोनिन होता है जिससे बेहतर नींद पाने में मदद मिलती है। चेरी खाने से आगे चलकर स्‍ट्रोक और हार्ट संबंधित अन्‍य बीमारियों का खतरा भी कम होता है। चेरी बीटा-कैरोटीन, विटामिन सी का एक अच्छा स्रोत है और वसा, कोलेस्ट्रॉल और सोडियम फ्री है। एक पकी चेरी में लगभग 82% पानी होता है।
फोटो साभार : pexels

चेरी में क्‍या होता है?

चेरी में क्‍या होता है?

एक कप चेरी या‍नि लगभग 150 ग्राम, में लगभग 85 – 90 कैलोरी होती है। इतनी ही मात्रा में फल में लगभग 3 ग्राम फाइबर और थोड़ा कैल्शियम (36mg), प्रोटीन (1.65gms) और आयरन (0.85mg) भी होता है। एक कप चेरी में पोटेशियम की मात्रा लगभग 260 मिलीग्राम होती है और इसे एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर फलों में से एक के रूप में जाना जाता है।

फोटो साभार : pexels

चेरी की प्‍यूरी

चेरी की प्‍यूरी

6 महीने से बड़े शिशु के लिए चेरी की प्‍यूरी बनाने के लिए आपको चाहिए ½ पाउंड चेरी और 1 कप पानी। इसके लिए सबसे पहले चेरी में से डंठल हटा दें। उन्हें एक पैन में रखें और उसमें पानी डालकर उसे ढक दें। इसे उबलने दें और फिर चेरी के नरम होने तक 10 से 20 मिनट तक और उबालें। इसे ठंडा होने दें और फूड प्रोसेसर में ब्लेंड करें।
फोटो साभार : pexels

ओट्स और चेरी प्‍यूरी

ओट्स और चेरी प्‍यूरी

इसे बनाने के लिए 1 ½ कप पका हुआ ओट्स और 1/4 कप चेरी की प्यूरी लें। इसके बाद ओट्स और चेरी को एक साथ मिलाएं। उन्हें अच्छी तरह से मिक्‍स करें या फूड प्रोसेसर में ब्लेंड करें।
फोटो साभार : pexels

केले के साथ चेरी प्‍यूरी

केले के साथ चेरी प्‍यूरी

1/4 कप चेरी प्यूरी और 2 छोटे केले लें। केले को एक कटोरी में रखें और चम्मच के पिछले भाग से अच्छी तरह से इसे मैश कर लें। इसमें चेरी प्यूरी डालकर अच्छी तरह से मिलाए। आप इन्हें चम्मच से अच्छी तरह मिला सकते हैं या ब्लेंडर में भी ब्‍लेंड कर सकते हैं। बेबी के लिए केले और चेरी की प्‍यूरी तैयार है।
फोटो साभार : pexels



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *