कटे हुए फलों को यूं करेंगे स्टोर तो कई दिनों तक बने रहेंगे फ्रेश, जानिए सबसे आसान टिप्स


जानिए कटे हुए फलों को स्टोर करने का तरीका - India TV Hindi

Image Source : FREEPIK
जानिए कटे हुए फलों को स्टोर करने का तरीका

कुछ फल ऐसे होते हैं जिन्हें काटकर और छीलकर ही खाने में मजा आता है। इसलिए कभी-कभी लोग जरूरत ज्यादा फल काटकर रख लेते हैं ताकि उन्हें बार-बार फलों को काटना न पड़े। हालांकि कई बार ऐसा देखा जाता है कि लंबे समय तक इन कटे हुए फलों को रखने से ये जल्दी खराब हो जाते हैं और काले पड़ जाते हैं। इसके अलावा भी कुछ लोग कटे हुए फल को ऑफिस लेकर जाते हैं, लेकिन खाने के समय तक ये या तो खराब हो जाते हैं या काले पड़ जाते हैं। अगर आपके साथ भी ऐसा कुछ होता है तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि आज हम आपको कुछ ऐसे आसान ट्रिक्स बताएंगे जिससे फल ज्यादा देर तक फ्रेश बने रहेंगे और काले भी नहीं पड़ेंगे। आइए जानते हैं।

कटे हुए फलों को लंबे समय तक यूं करें स्टोर

  1. अगर आप कटे हुए फलों को 6 से 8 घंटे के फ्रेश रखना चाहते हैं तो इसके लिए कटे फलों में थोड़ा नींबू का रस मिलाकर इसे फ्रिज में रख दें। ऐसा करने से  फल खराब नहीं होंगे साथ ही इसका टेस्ट भी बरकरार रहेगा।
  2. यूं तो लोग फ्रूट चाट बनाने के लिए फलों को पहले ही काटकर रख लेते हैं। लेकिन कई बार ये फल खराब होने लगते हैं। ऐसे में इन फलों को फ्रेश बनाए रखने के लिए ठंडा पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए एक बाउल में ठंडा पानी लेकर कटे हुए फलों को डाल दें। ऐसा करने से फल काले नहीं पड़ेंगे और उनकी ताजगी भी बरकरार रहेगी।
  3. सेब एक ऐसा फल है जिसे काटने के थोड़ी देर बाद ही उसका रंग काला पड़ने लगता है। ऐसे में आप इसमें नींबू का रस मिला दें। इससे सेब का रंग वैसा ही रहेगा और जल्दी खराब भी नहीं होगा।
  4. कटे हुए फलों को लंबे समय तक फ्रेश बनाए रखने के लिए आप एक डिब्बे का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए पहले एक डिब्बे में बर्फ डालकर ठंडा पानी भर लें। उसके बाद इसमें कटे हुए फल को डाल दें। ऐसा करने से फल 3 से 4 घंटे तक फ्रेश बने रहेंगे।
  5. अगर आप कही यात्रा पर जा रहे हैं और अपने साथ कटे हुए फल को ले जाना चाहते हैं तो ऐसे में इन फलों पर सिट्रिक एसिड पाउडर छिड़क दें। इससे फल लंबे समय तक फ्रैश रहेंगे।
  6. आप चाहें तो कटे हुए फलों को काटकर उन्हें प्लास्टिक बैग या फिर एल्युमिनियम फॉइल में अच्छी तरह रैप कर फ्रिज में भी रख सकते हैं। ऐसा करने से भी कटे हुए फल लंबे समय तक के लिए खराब नहीं होंगे।
  7. स्ट्रॉबेरी को लंबे समय तक स्टोर करने के लिए इसे बड़े टिशू पेपर में रख दें। ये स्ट्रॉबेरी की नमी को सोख लेगा जिसकी वजह से ये खराब नहीं होंगी।

ये भी पढ़ें – 

लो बीपी और दिल की बीमारी समेत शरीर की इन 5 समस्याओं में फायदेमंद है कॉफी

रात में 8 बजे से पहले खाएं दूध रोटी, वेट लॉस के साथ शरीर की इन 4 समस्याओं में है कारगर डाइट

सर्दियों में खाएं कच्ची हल्दी से बनी ये 4 चीजें, इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ हड्डियों के पुराने दर्द से दिलाएगी निजात

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *