कंसीव करने में हो रही है दिक्कत, ये योगासन करेंगे मदद


Yoga Tips For Women’s : शादीशुदा कपल के लिए बच्चा परिवार को पूरा करने का सबसे बड़ा जरिया है. लेकिन भागदौड़ भरी जिंदगी और मॉडर्न लाइफस्टाइल (Lifestyle) में आजकल महिलाओं और पुरुषों दोनों में फर्टिलिटी की समस्या (Fertility Problems) काफी बढ़ रही है. ऐसे में महिलाएं चाहकर भी कंसीव नहीं कर पाती हैं. अपनी इस परेशानी के लिए कपल्स दौड़े-दौड़े डॉक्टर्स के पास जाते हैं और अपना समय और पैसा पानी की तरह बहाते हैं, लेकिन डॉक्टर के पास जाने से पहले ऐसे कपल अपनी परेशानी को खुद ही हल कर सकते हैं. इसके लिए थोड़ा वक्त देना होगा. यहां हम आपको फर्टिलिटी की समस्या से बचने के लिए कुछ ऐसे योगासन (Yoga Asanas) बता रहे हैं जो आपके लिए काफी असरदार हैं. यह महिलाओं और पुरुषों की प्रजनन क्षमता को बढ़ाने के लिए कारगर होते हैं. नियमित तौर पर इन योगासनों का अभ्यास शरीर और मस्तिष्क दोनों के लिए फायदेमंद है. जानें इन योगासनों के बारे में…

सूर्य नमस्कार 

रेगुलर पीरियड ना होना और मेनोपॉज के दौरान होने वाली समस्याओं से छुटकारा दिलाने में यह योगासन काफी कारगर साबित होता है. मासिक धर्म के दौराम होने वाली पेट की ऐंठन को कम करने के लिए सूर्य नमस्कार का करना काफी फायदेमंद माना जाता है. वहीं. महिलाओं के गर्भाशय पर मेनोपॉज का असर और बच्चे के जन्म के समय भी योगासन फायदेमंद होता है. एक्सपर्ट के मुताबिक सूर्य नमस्कार आपकी यौन ग्रंथियों को खराब होने जैसी समस्याओं से आपको दूर रखता है.

बटरफ्लाई आसन

बटरफ्लाई आसन से आंतरिक जांघों, कुल्हों के हिस्से और घुटनों की मांसपेशियों में खिंचाव होता है. वहीं, इस आसन को करने से शरीर में लचीलापन आता है. बटरफ्लाई आसन के रोजाना अभ्यास से प्रजनन क्षमता में इजाफा होता है. वहीं, डिलीवरी के समय महिलाओं को होने वाले तेज दर्द को कम करने में भी यह आसन असरदार है.

पश्चिमोत्तानासन

यह आसन आपके शरीर की मांसपेशियों को स्ट्रेच करता है. पश्चिमोत्तानासन करने से प्रजनन क्षमता बढ़ती है. इसके अलावा आपके मानसिक तनाव को भी यह काफी हद तक कम करता है.

बालासन

महिलाओं और पुरुषों दोनों को प्रजनन से जुड़ी परेशानियों से निजात पाने के लिए बालासन काफी असरदार हो सकता है. आपके शरीर में रक्त संचार को बढ़ाने के लिए योगासन काफी फायदेमंद है. इसके अलावा इस आसन को करने से आपकी पीठ, घुटनों, कूल्हों और जांघों की मांसपेशियों में खिंचाव आता है.

ये भी पढ़ें 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.