ऑयली फूड्स खाने के बाद करें ये काम..न बदहजमी होगी, ना आएगी डकार


Acidity Home Remedies: सर्दी के मौसम में हर दिन घर में पूड़ी-पराठे और लजीज व्यंजन खाने को ही मिलते हैं. ये ऑयली फूड्स (Oily Foods) होते हैं और इनकी वजह से पेट में गैस बन जाती है और खट्टी डकारें आने लगती हैं. ये डकारें आपके मूड को खराब कर देती हैं. इतना ही नहीं ऑयली फूड के सेवन से कई तरह की समस्याएं होने लगती हैं, जिनमें मोटापा, हार्ट से जुड़ी बीमारी या हाई ब्लड प्रेशर जैसी समस्याएं शामिल हैं. ऐसे में कोशिश करनी चाहिए कि ऑयली फूड्स से दूरी बनाकर रखी जाए. अगर ऑयली फूड खाते भी हैं तो गैस और बदहजमी से बचने के लिए ये उपाय अपनाने चाहिए…

गुनगुना पानी पीना चाहिए

बहुत ज्यादा ऑयली फूड खाने के बाद गुनगुना पानी पिएं. इससे बदहजमी , खट्टी डकार और पेट फूल जैसी समस्या से आराम मिल जाएगी. गुनगुना पानी पीने से पाचन सिस्टम एक्टिव हो जाता है और आपको राहत पहुंचाता है. बता दें कि पर्याप्त पानी नहीं पीने से खाना सही तरह से नहीं पच पाता है और यह कब्ज की समस्या बनकर परेशान करने लगता है. ऐसे में गुनगुना पानी काफी फायदेमंद होता है.

टहलना सबसे जरूरी

ज्यादा ऑयली फूड खाने के बाद थोड़ी देर टहलने निकल जाए. ऑयली या हेवी फूड खाने के बाद मन अजीब सा हो जाता है और पेट भारी सा लगने लगता है. जब आप टहलते हैं तो आपकी पाचन सही हो जाती है और 15 से 30 मिनट में ही आपको राहत मिल जाती है. इसलिए खाने के बाद हमेशा कुछ देर टहलना चाहिए.

प्रोबायोटिक्स का सेवन

अगर आप अपनी पाचन दुरुस्त करना चाहते हैं तो प्रोबायोटिक्स से भरपूर ही खाना खाएं. इससे पाचन सही बनी रहती है. जब भी ऑयली फूड आपको परेशान करें तो एक कटोरी दही खा लें. ऐसा करने से आपको कुछ ही देर में आराम मिल जाएगा और आपको परेशानी नहीं होगी.

ये भी पढ़ें-



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *