एल्‍यूमिनियम की कढ़ाई पर जमे कालेपन को ऐसे करें साफ


किचन में खाना बनाने के दौरान सबसे ज्‍यादा जिस बर्तन का इस्‍तेमाल होता है, वह है कढ़ाई। आमतौर पर हर घर में कड़ाही रोज साफ की जाती है, लेकिन लगातार जलने के कारण इस पर कालापन इस कदर जम जाता है, कि आम सफाई से दूर नहीं होता।

कालापन और गंदगी न केवल ,खाने का स्‍वाद बिगाड़ देती है बल्कि भोजन को दूषित भी करती है। और तो और जली हुई कढ़ाई को साफ करने में डबल मेहनत लगती है। अगर आप भी खाना बनाने के लिए एल्युमीनियम की कढ़ाई का इस्‍तेमाल करती हैं और कई कोशिशों के बाद भी यह साफ नहीं होती , तो हम आपको इसे साफ करने के कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं, जिससे 15 मिनट में आपकी कढ़ाई एकदम चमचमाने लगेगी।

स्‍टेप-1
एल्‍यूमिनियम की जली हुई कढ़ाई को साफ करने के लिए इसे गैस पर रखें। इसमें 3 गिलास पानी डालें। पानी में 2 चम्‍मच डिटर्जेंट, नींबू का रस और नमक डालें। अब इस पानी को 5 मिनट तक गर्म करें। पानी को इतना उबालें कि वह कढ़ाई के ऊपर कोने तक आ जाए। गर्म पानी की मदद से कोनों में चिपकी गंदगी एकदम साफ हो जाएगी।

स्‍टेप-2
अब इस गर्म पानी को किसी बड़े बर्तन में निकालें। बर्तन इतना बड़ा हो, कि कढ़ाई के पीछे का हिस्‍सा आराम से डूब जाए। लगभग 10 से 15 मिनट तक इसे पानी में ही डुबोकर रखें । इससे कढ़ाई का कालापन फूल जाएगा।

स्‍टेप-3
प्रोसेस यहीं खत्‍म नहीं हुई है। कढ़ाई को बाहर निकालें । चूंकि बेकिंग सोडा एक नेचुरल क्‍लींजर का काम करता है। ऐसे में एक चम्‍मच बेकिंग सोडा और डिटर्जेंट पाउडर लेकर इन्‍हें एक कटोरी में मिलाएं। अब गर्म पानी को भी एक छोटे बॉउल में निकालें और एक सैंडपेपर लेकर बेकिंग सोडा से कढ़ा ई को साफ करें। वैसे तो सेंड पेपर गंदगी को बहुत अच्‍छी तरह से साफ करता है, लेकिन अगर यह आसानी से उपलब्ध नहीं है, तो आप स्‍क्रबर का भी यूज कर सकते हैं।

स्‍टेप- 4
अगर कढ़ाई का कालापन अब भी बचा है, तो आप कढ़ाई के इस हिस्‍से को गैस पर गर्म करें और ऊपर बताए गए मैथड को दोहराएं। अब कढ़ाई एकदम नई जैसी दिखने लगेगी।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.