एक ब्रिज के नीचे से हवाई जहाज के गुज़रने का वीडियो असली नहीं है


पुल के नीचे से गुजरते हुए एक हवाई जहाज का वीडियो सोशल मीडिया पर काफ़ी शेयर किया जा रहा है. ट्विटर हैन्डल ‘@Jane_Doyle_EJD’ ने ये वीडियो ट्वीट किया. आर्टिकल लिखे जाने तक इस वीडियो को 24 हज़ार से ज़्यादा बार देखा जा चुका है. वीडियो के बैकग्राउंड में व्यक्ति को चीखते हुए सुना जा सकता है (ट्वीट का आर्काइव लिंक)

फ़ेसबुक पर भी ये वीडियो पोस्ट किया गया है.


यूट्यूब पर ये वीडियो ब्राज़ील के पीना ब्रिज का बताते हुए अपलोड किया गया है. (लिंक 1, लिंक 2, लिंक 3, लिंक 4)

This slideshow requires JavaScript.

ऑल्ट न्यूज़ के व्हाट्सऐप हेल्पलाइन नंबर पर भी इस वीडियो की जांच के लिए कुछ रिक्वेस्ट मिलीं.

This slideshow requires JavaScript.

फ़ैक्ट-चेक

वीडियो के फ़्रेम्स को रिवर्स इमेज सर्च करते हुए ऑल्ट न्यूज़ को boatos.org का आर्टिकल मिला. ये ब्राज़ील की एक फ़ैक्ट-चेकिंग वेबसाइट है. आर्टिकल में इंस्टाग्राम पेज ‘vertice treinamentos’ का 29 अक्टूबर 2021 का एक पोस्ट एम्बेड किया गया है जिसमें ये वीडियो दिखता है. आर्टिकल के मुताबिक, ये वीडियो इसी यूज़र की काल्पनिक रचना है.

‘vertice treinamentos’ ने इंस्टाग्राम बायो में खुद को इंजीनियर बताया है. 29 अक्टूबर को उसने एक और वीडियो पोस्ट किया था. इस पोस्ट में उसने बताया कि ब्रिज के नीचे से गुज़र रहे प्लेन की फ़ुटेज कैसे बनाई. यूज़र ने लिखा है कि इसमें पानी की फ़ुटेज पर काम करना काफ़ी मुश्किल था.

‘vertice treinamentos’ ने फ़ेसबुक पर और भी ऐसे वीडियोज़ शेयर किये हैं जिसमें अलग-अलग फ़ुटेज तैयार करने का प्रोसेस दिखाया है. ऐसे ही एक वीडियो में गाड़ियां हवा में उड़ रही हैं. (प्रोसेस वीडियो)

कुल मिलाकर, एक बनावटी वीडियो क्लिप सोशल मीडिया पर असली मानकर शेयर की गई.


दिल्ली दंगों से जुड़ी BBC की रिपोर्ट त्रिपुरा हिंसा से जोड़कर शेयर की गई :

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

Donate Now

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *