एक्सपाइरी डेट खत्म होने के बाद भी खराब नहीं होती हैं ये चीजें, जानिए लिस्ट


Food After Expiry: आजकल लोग पैक्ड चीजों का इस्तेमाल करते हैं जिन पर एक्सपाइरी डेट लिखी होती है. एक्सपाइरी डेट निकलने के बाद चीजों का इस्तेमाल करने से सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है. इसलिए ऐसी चीजों का उपयोग नहीं करना चाहिए. लोग एक्सपाइरी डेट देखकर चीजों को फेंक देते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कुछ चीजों की एक्सपाइरी डेट निकल जाने के बाद भी चीजें खराब नहीं होती हैं. आपकी रसोई में ऐसी कई चीजें मौजूद होती हैं. जिनका इस्तेमाल आप एक्सपायरी डेट खत्म होने के बाद भी कर सकते हैं. अगर आप इन चीजों को अच्छी तरह से स्टोर करेंगे तो इन्हें सालों इस्तेमाल कर सकते हैं.

शहद- अगर आप शहद को किसी एयरटाइट डब्बे में बंद करके रखते हैं तो ये सालों खराब नहीं होता है. शहद में कम अम्लीय पीएच होता है जिससे बैक्टीरिया पैदा नहीं होते हैं. कई बार शहद पुराना होने पर जम जाता है, लेकिन आप इसे इस्तेमाल कर सकते हैं.

सिरका- खाने में सिरका का इस्तेमाल किया जाता है. अचार को लंबे समय तक खराब होने से बचाने के लिए भी सिरका का इस्तेमाल किया जाता है. आप गर्मी में विनेगर वाली प्याज खा सकते हैं. इसे आप लंबे समय तक स्टोर करके रख सकते हैं.

नमक- भले ही नमक के पैकेट पर एक्सपाइरी डेट लिखी हो, लेकिन नमक खराब नहीं होता है. फिर चाहे सफेद नमक हो, काला नमक हो या फिर सेंधा नमक हो. आप नमक को लंबे समय तक स्टोर करके रख सकते हैं.

चीनी- चीनी को भी आप लंबे समय तक इस्तेमाल कर सकते हैं. वैसे चीनी के पैकेट्स पर कई बार 2 साल तक की एक्सपाइरी डेट लिखी होती है. अगर चीनी को ठीक से स्टोर करें तो ये सालों खराब नहीं होती है. इसे हमेशा सूखे और साफ जार में रखें.

पास्ता- अगर नमी से दूर रखा जाए तो पास्ता भी लंबे समय तक खराब नहीं होता है. पास्ता को सालों किसी एयर टाइट कंटेनर में रखने पर भी ये खराब नहीं होता है. हां आपको पास्ता को कीड़े लगने से बचाना है.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें:

लौकी के छिलकों को फेंकने से पहले जरूर सोचें, सेहत को होंगे ढेरों फायदे



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.