ऋषिकेश नहीं दिल्ली एनसीआर में ही मिल जाएगा Zipline एडवेंचर, हवा का ये सफर पड़ेगा बहुत सस्ता


एडवेंचर एक्टिविटीज का मजा लेने के लिए हम सभी को दिल्ली से बाहर जाना पड़ता है। वही 5 से 6 घंटे लगाकर जाने के बाद हम उसी तरह का रोमांच करते हैं, जो हमें आसपास भी देखने को मिल जाती हैं। जी हां, हम बात कर रहे हैं दिल्ली एनसीआर की जहां आप जिपलाइनिंग का मजा ले सकते हैं। गुरुग्राम से केवल 30 मिनट की दूरी पर, डेल्टा-105 दिल्ली-एनसीआर का सबसे लंबा जिपलाइनिंग पार्क है। यह थीम पार्क राजधानी के सबसे साहसिक स्थानों में से एक है। आपको बता दें, मेजर दिनेश शर्मा, सेवानिवृत्त सैन्यकर्मी और उनकी रेजिमेंट के कुछ जवानों ने इस नए उद्यम की शुरुआत की थी। इस पार्क की हर गतिविधि और हर कोना भारतीय सेना से प्रेरित है। इस पार्क में आने के लिए आपको पहले से रजिस्ट्रेशन करना पड़ता है और लोग यहां वीकेंड पर आराम से जा सकते हैं।

जिपलाइनिंग क्या है – What is Ziplining?

-what-is-ziplining

जिपलाइनिंग को ‘जिप वायर’, ‘फ्लाइंग फॉक्स’ और ‘टायरोलियन क्रॉसिंग’ के रूप में भी जाना जाता है, ये एक मजेदार एडवेंचर एक्टिविटीज है जहां जिपर चलती चरखी से व्यक्ति आगे की तरफ बढ़ता जाता है। इसमें एक मजबूत केवल होती है जिसमें आपको हार्नेस से लटकाया जाता है। दिल्ली में एडवेंचर के शौकीन लोगों के लिए खुशखबरी की बात ये है कि जिपलाइनिंग के लिए अब आपको कहीं दूर जाने की जरूरत नहीं है। हरियाणा के आर्मी थीम पार्क डेल्टा 105 में जाकर आप जिपलाइनिंग कर सकते हैं। लाइन 224 मीटर से भी लंबी है, जिसे दो व्यक्ति एक साथ ये एक्टिविटी कर सकते हैं।

दिल्ली के इन बाजारों में मिलते हैं 5000 से भी कम के लहंगे, खूबसूरती ऐसी कि दुल्हन भी लगेगी आपके आगे फेल

(फोटो साभार : TOI.com)

डेल्टा 105 क्या है?

-105-

डेल्टा 105 एक आर्मी थीम पार्क है जो 26 एकड़ भूमि में फैला हुआ है, जहां पर्यटक आर्मी में किस तरह की एक्टिविटी की जाती हैं, जैसी चीजों से रूबरू होते हैं। कैम्पिंग में आप यहां रातभर रुक सकते हैं, इसमें 10 लग्जरी टेंट की सुविधा भी मौजूद है। गेस्ट बॉनफायर का मजा ले सकते हैं और बार-बी-क्यू के साथ अपनी हसीन शाम बिता सकते हैं। पार्क में आप अन्य गतिविधियों में भी शामिल हो सकते हैं जैसे स्मैश द ग्लास गतिविधि, बास्केटबॉल, तीरंदाजी, डार्ट, गन शूट, पशु सवारी, कठपुतली शो, घूमर और, रस्सी डांस।

जंगल सफारी के दौरान खुली जीप पर शेर को देखना क्या सच में है सुरक्षित? फैमिली के साथ जाने से पहले जान लें जवाब

(फोटो साभार : Toi.com)

यह कहाँ स्थित है और समय क्या है?

पाडा नाम के एक गांव में स्थित ये जगह गुरुग्राम से आधा घंटा दूर है। ये गांव मानेसर में मौजूद है। आर्मी थीम पार्क में आने के लिए आम जनता को पहले से रजिस्ट्रेशन करना पड़ता है।

डेल्टा 105 में जिपलाइनिंग की कीमत?

-105-

ज़िपलाइनिंग की कीमत उम्र के अनुसार बदलती रहती है। यहां की फीस 599- 1199 रुपए है। रात में ठहरने की कीमत 3500 रुपए प्रति व्यक्ति है। अगर दिल्ली में हैं, तो डेल्टा 105 में शानदार प्रवास का मजा लेकर जाइए।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.