उत्तर कोरिया ने पनडुब्बी से दागी जाने वाली बैलिस्टिक मिसाइल का किया परीक्षण, जापान में अलर्ट


सियोल. दक्षिण कोरिया की सेना ने दावा किया है कि उत्तर कोरिया ने पनडुब्बी से दागी जाने वाली एक संदिग्ध बैलिस्टिक मिसाइल का शनिवार को परीक्षण किया. इस हफ्ते में यह उत्तर कोरिया का दूसरा परीक्षण है. इससे संकेत मिलते हैं कि वह आने वाले हफ्तों में या महीनों में परमाणु परीक्षण कर सकता है. दक्षिण कोरिया के ज्वाइंट चीफ ऑफ स्टाफ ने कहा कि सिन्पो शहर के पूर्वी बंदरगाह के समीप समुद्र से यह परीक्षण किया गया, जहां उत्तर कोरिया के पास पनडुब्बियों का निर्माण करने वाला एक बड़ा शिपयार्ड है. हालांकि, उन्होंने यह नहीं बताया कि मिसाइल कितनी दूर जाकर गिरी.

जापान के रक्षा मंत्रालय ने भी परीक्षण की पुष्टि की है, लेकिन उसने अभी इसकी जानकारियां नहीं दी हैं. जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने अधिकारियों को सभी ‘अप्रत्याशित स्थितियों’ के लिए तैयार रहने और विमानों तथा जहाजों को सुरक्षित रखने का आदेश दिया है. यह उत्तर कोरिया का पिछले साल अक्टूबर के बाद से पनडुब्बी से दागी जाने वाली मिसाइल प्रणाली का पहला परीक्षण है. पिछले साल अक्टूबर में उसने छोटी दूरी की एक नयी मिसाइल का परीक्षण किया था.

इससे तीन दिन पहले दक्षिण कोरिया और जापान की सेनाओं ने बताया था कि उत्तर कोरिया ने बुधवार को अपनी राजधानी प्योंगयांग से एक संदिग्ध बैलिस्टिक मिसाइल दागी थी. यह ताजा परीक्षण उत्तर कोरिया का इस साल का 15वां मिसाइल परीक्षण हो सकता है.

ऐसे भी संकेत मिले हैं कि उत्तर कोरिया एक परमाणु परीक्षण स्थल पर सुरंगों को नए सिरे से तैयार कर रहा है, जिससे यह आशंका जताई जा रही है कि वह परमाणु हथियारों का परीक्षण कर सकता है.

Tags: North Korea, World news



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.