उड़ान भरने से पहले क्यों नहीं करना चाहिए प्लेन के टॉयलेट का इस्तेमाल, जानिए क्या है कारण


फ्लाइट में उड़ान भरने से पहले कुछ आम जानकारियां तो हर यात्री को पता होनी चाहिए, जैसे कब और कैसे चेक इन काउंटर से पास आउट करना है या कब और कहां पासपोर्ट दिखाने की जरूरत पड़ती है। या फिर प्लेन में यात्रा करने के लिए किन डॉक्युमेंट को दिखाना पड़ता है। इन सबके अलावा कुछ ऐसी चीजें भी होती हैं, जो हर पैसेंजर के लिए जानना बेहद जरूरी है।
केबिन क्रियू के अनुसार फ्लाइट में सफर करने के दौरान सावधानी बरतनी बेहद जरूरी है। सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर सिएरा मिस्ट ने अपने सोशल मिडिया अकाउंट पर फ्लाइट मे सफर करने से जुड़ी कुछ जानकारी शेयर की हैं। चलिए जानते हैं उन तीन टिप्स के बारे में। (All photo credit: pexels.com)

​साथ में रखें खाना -​

​साथ में रखें खाना -​

फ्लाइट अटेंडेंट सिएरा मिस्ट ने बताया जो भी व्यक्ति फ्लाइट में सफर करते हैं कम से कम उन्हें अपने साथ खाने का सामान तो जरूर रखना चाहिए। कई बार फ्लाइट भी देरी से उड़ान भरती हैं। ऐसे में आपका सामान ही है, जो हल्का-फुल्का पेट भरने में आपकी मदद कर सकता है। इसके अलावा जो छोटी दूरी की यात्रा करते हैं कम समय के लिए सफर करते हैं, ऐसे में केबिन क्रियू के ऊपर होता है कि वे आपको कब खाना सर्व करेंगे। इसलिए भी आपको अपने साथ खाना साथ में रखना चाहिए।

सही में…फ्लाइट में जन्मे बच्चे को उम्रभर मिलता है फ्री का प्लेन टिकट? जानिए क्या है असली सच

​उड़ान भरने से पहले ही हो जाएं फ्रेश -​

​उड़ान भरने से पहले ही हो जाएं फ्रेश -​

वो लोगों को ये भी सलाह देती हैं कि फ्लाइट में सफर करने से कुछ देर पहले टॉयलेट का इस्तेमाल न करें। बेहतर होगा आप हवाई जहाज के उड़ान भरने से पहले ही एयरपोर्ट पर फ्रेश हो जाएं। क्योंकि उड़ान भरने से पहले ही अगर आप टॉयलेट का इस्तेमाल करने के लिए जाते हैं, तो ऐसे में अटेंडेंट को काउंटिंग करने में दिक्क्त होती है और काउंटिंग पूरी न होने पर फ्लाइट देरी से उड़ान भरती है। इसकी वजह से बाकी यात्रियों को भी परेशानी झेलनी पड़ती है।

Mauritius में हनीमून मनाते समय पति-पत्नी न करें ये 7 काम, पड़ जाएंगे लेने के देने

​जूते न निकालें -​

​जूते न निकालें -​

उन्होंने अपने तीसरे टिप्स में ये भी कहा कि यात्री फ्लाइट में जूते निकालकर न बैठें। कई लोग अपने जूते निकालकर साइड में या ऊपर की तरफ रख देते हैं, इससे बाकी यात्रियों को काफी परेशानी होती है। हालांकि कई लोगों का कहना होता है कि फ्लाइट में केबिन प्रेशर की वजह से उनके पैर फूलने लगते हैं, जिसकी वजह से जूते निकालने पड़ जाते हैं।

टिकट मांगा तो बच्चे को एयरपोर्ट पर ही छोड़ गए कपल, ऐसा पाप करने से पहले जान लें किस उम्र तक लगती है प्लेन टिकट

​फ्लाइट से उतरने की जल्दबाजी न करें -​

​फ्लाइट से उतरने की जल्दबाजी न करें -​

फ्लाइट में सफर करने के दौरान कुछ और चीजें भी हैं, जिनका आपको ध्यान रखना चाहिए जैसे फ्लाइट से उतरने के लिए धक्का-मुक्की न करें। आराम से सभी को उतरने का मौका दें। फ्लाइट लैंड होते ही सीट बेल्ट खोलकर ओवर हेड केबिन से सामान निकालने की जल्दबाजी न करें। एयरहोस्टेस के मना करने के बाद कई लोग ऐसा करने से चूकते नहीं हैं।

​लाइन में खड़े रहें -​

​लाइन में खड़े रहें -​

अक्सर लोग लेट होने की वजह से लाइन तोड़ते हैं, इस वजह से आसपास खड़े लोगों को भी परेशानी होती है। अगर आप समय पर अपनी फ्लाइट पकड़ना चाहते हैं, तो बेहतर होगा आप ग्राउंड स्टाफ से मदद मांगें।

ये भी पढ़ें : Flight में Economy Class बुक करने वाले यात्रियों को मिलते हैं ये 5 फायदे, पछताने के बजाए जानें क्या हैं लाभ



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *