इस तरह रखेंगे मसाले तो चलेंगे सालों-साल, बढ़ेगी की उनकी शेल्‍फ लाइफ


रसोई में रखे मसालों की शेल्‍फ लाइफ बहुत लंबी होती है। नेचर में सूखे होने के कारण इन्हें लंबे वक्त तक स्‍टोर करके रखा जा सकता है। देखा जाए, तो इनकी कोई एक्सपायरी डेट नहीं होती, लेकिन कई बार मौसम की वजह से ये समय से पहले खराब हो जाते हैं। अगर आप भी सालभर के लिए स्‍टोर किए गए मसालों केी शेल्‍फ लाइफ बढ़ाना चाहते हैं, तो यहां बताए गए टिप्‍स जरूर ट्राई करें।

लिखी गई डेट तक इस्तेमाल करना जरूरी

dry-masala


अगर आप सुपरमार्केट से पैकेज्‍ड मसाले खरीदते हैं, तो इन्‍हें पैकेट पर लिखी गई तारीख से पहले यूज करना होता है। इसके बाद फिर ये अपना स्‍वाद खाेना शुरू कर देते हैं। समय के साथ न केवल इनकी गुणवत्‍ता में कमी आती है, वहीं इनका रंग भी फीका पड़ने लगता है।

फेंकने का सही समय कब है

जब मसालों से अलग तरह की महक आने लगे या उसमें कीड़े पड़ने लगें, तो इन्‍हें फेंक देना चाहिए।

मसाले कैसे स्‍टोर करें

मूल गुणवत्ता बरकरार रखने के लिए, मसाले को उसी पैकेट में स्टोर करें, जिस पैकेट में वह आया था।

थोक में मसाले न खरीदने से बचें

masalan-in-jar


थोक में मसाले खरीदने से बचें क्योंकि तब इन्‍हें स्‍टोर करने की समस्या खत्‍म हो जाएगी। कम मात्रा में मसाले खरीदने से उनकी ताजगी भी बनी रहती है।

एयर टाइट जार में स्‍टोर करें

अगर आप मसाला के मूल बॉक्स को फेंक देते हैं, तो उन्हें एयर-टाइट जार में स्टोर करें और ध्‍यान रखें कि मसाले हवा या नमी के संपर्क में ना आएं, वरना यह उपयोग करने से पहले खराब हो जाएगा।

मसाले के डिब्‍बे को रखें यहां

मसाले के डिब्‍बे को ठंडी, सूखी जगह पर रखना चाहिए ताकि सूर्य की रोशनी के सीधे संपर्क में आने से मसाले का रंग फीका न पड़ जाए।

यहां बताए गए तरीकों को अपनाने से आपके मसाले सालों-साल चलेंगे और फ्रेश बने रहेंगे।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.