इस आसान तरीके से होली पर चमकाएं घर का कोना-कोना, फॉलो करें ये टिप्स


होली के त्योहार का लगभग सभी को इंतजार रहता है। लेकिन उससे पहले होने वाली घर की सफाई कई लोगों के लिए किसी बड़ी चुनौती से कम नहीं होती। अगर आप भी इसी बात से परेशान हैं तो इस आर्टिकल के जरिए हम आपको कुछ खास और आसान टिप्स बताएंगे। जिनकी मदद से आसानी से घर साफ कर सकते हैं।

होली का त्योहार रंगों का त्योहार है। इस सा 7-8 मार्च को होली है। इस दौरान लोग एक-दूसरे को गुलाल लगाते हैं और अपने परिवार, दोस्तों और रिश्तेदारों के घर मिलने जाते हैं। ऐसे में होली के कुछ समय पहले से ही लोग घरों की सफाई में जुट जाता हैं।  वहीं त्योहार पर घर की सफाई कर लोग घर से अशुद्धियां, नकारात्मकता, बदकिस्मती को बाहर निकालते हैं। वहीं होलिका दहन की पवित्र अग्नि में जलाकर अपने घरों में शुभता के वास की कामना करते हैं। इसीलिए होली से पहले घर के एक-एक कोने की अच्छे से सफाई करनी चाहिए। वहीं कुछ लोगों के पास समय की कमी होती है। अगर आपके पास भी समय की कमी है तो आप इन आसान तरीके से झटपट अपने घर की सफाई कर सकते हैं।

सफाई से पहले अपनाएं ये टिप्स

होली के त्योहार में सफाई करने से पहले एक योजना तैयार कर लें। इस योजना में यह शामिल करें कि आपको किचन, कमरे, ड्राइंग रूम और बाथरूम की सफाई कब और कैसे करनी है।

सफाई में सबसे ज्यादा ध्यान देने वाली बात यह है कि आप पहले ऊपरी हिस्से को साफ करें। इसमें कमरे की छत, दीवार, पंखा और अलमारी आदि के ऊपर से धूल-मिट्टी साफ कर लें।

अगर आपके पास समय की कमी है तो घर में फैले सामान को पहले व्यवस्थित कर लें। इससे आपको सफाई में भी आसानी होगी और काफी जगह भी खाली हो जाएगी।

घर में रखा वह सामान, जिसकी अब आपको जरूरत न हो। उस सामान का घर में जमावड़ा न लगा रहने दें। 

कमरों और ड्राइंग रूम की सफाई

कममरे को और ड्राइंग रूम में फैले सामान को व्यवस्थित कर लें। साथ जिस सामान की वहां पर जरूरत न हो उसे भी हटा लें। बेड शीट्स चेंज कर सभी सामान जैसे कपड़े, कागज, अलमारी आदि को सही कर लें। इसके बाद सोफा, मेज, कुर्सी, शो पीस आदि से धूल मिट्टी साफ कर चमका दें।

किचन की सफाई

किचन की सफाई सबसे ज्यादा जरूरी होती है। क्योंकि त्योहार में जितने भी पकवान खाए जाते हैं। उनको बनाने की शुरूआत किचन से ही होती है। ऐसे में यदि आपका किचन अव्यवस्थित रहेगा तो आपको किचन में काम करने में परेशानी होगी। इसलिए किचन की सफाई जरूर करें। इसके लिए सबसे पहले आप रसोई घर में मौजूद धूल मिट्टी और तेल के दाग धब्बे दीवार व फर्श से साफ कर लें। 

बाथरूम की सफाई

बाथरूम घर की सफाई का सबसे जरूरी हिस्सा होता है। पूरे घर की सफाई के बाद आप बाथरूम को साफ कर लें। इसके लिए आप गर्म पानी और स्पंज की मदद से बाथरूम की फर्श, दीवार और कोनों को चमका सकती हैं। घर की सफाई होने से आने वाले मेहमानों के बीच आपका अच्छा इंप्रेशन पड़ता है। वहीं घर अव्यवस्थित होने पर आपके साथ ही साथ यह मेहमानों को भी असहज करता है। इसलिए घर को साफ सुथरा और व्यवस्थित रखना चाहिए।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *