इन मुसीबतों का सामना कर 6 महीने बाद धरती पर लौटे 4 अंतरिक्षयात्री, शेयर किए अनुभव


फ्लोरिडा.अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष केंद्र (International Space Station) में 6 महीने गुजारने के बाद 4 अंतरिक्षयात्री (Astronauts) सोमवार को धरती पर वापस लौटे. स्पेसएक्स कैप्सूल (Spacex Capsule) सोमवार रात के अंधेरे में फ्लोरिडा के पेन्साकोला तट पर मेक्सिको की खाड़ी में उतरा. अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष केंद्र से धरती पर लौटने में इन अंतरिक्षयात्रियों को 8 घंटे का वक्त लगा. उनकी जगह पर चार अन्य अंतरिक्ष यात्रियों के बुधवार रात तक स्पेसएक्स से अंतरिक्ष केंद्र के लिए रवाना हो जाएंगे. इन चारों अंतरिक्ष यात्रियों को पहले ही रवाना करना था, लेकिन खराब मौसम और एक अंतरिक्ष यात्री की अज्ञात चिकित्सा स्थिति के कारण इसमें देरी हुई.

नासा के अंतरिक्ष यात्री शेन किमबरॉ और मेगन मैकआर्थर, जापान के अकिहितो होशिदे और फ्रांस के थॉमस पेस्कवेट को सोमवार सुबह वापस लौटना था, लेकिन तेज हवाओं के कारण उनकी वापसी में देरी हुई. अंतरिक्ष केंद्र से नासा के अंतरिक्ष यात्री मार्क वेंदे हेइ ने अपने साथी अंतरिक्ष यात्रियों को विदाई दी. मैकआर्थर से कहा, ‘मैं पास के मॉड्यूल से आपके ठहाकों की आवाज सुनने की कमी महसूस करूंगा.’

जानिए जेफ बेजोस की कंपनी Blue Origin के नए स्पेस स्टेशन के बारे में

यात्रा के दौरान पहनना पड़ा डायपर
इन चारों अंतरिक्ष यात्रियों के पृथ्वी पर लौटने की राह आसान नहीं रही. उनके कैप्सूल का टॉयलेट टूट गया था, लिहाजा धरती लौटने तक सभी अंतरिक्षयात्रियों को यात्रा के दौरान डायपर पहनना पड़ा. इससे पहले अप्रैल में रवाना होने के तुरंत बाद मिशन कंट्रोल ने अंतरिक्ष में कचरे के एक टुकड़े के उनके कैप्सूल से टकराने को लेकर आगाह किया था, लेकिन बाद में यह गलत चेतावनी निकली.

अंतरिक्ष केंद्र में जाने वाला अगला दल वहां छह महीने तक रहेगा. जापान के एक उद्योगपति और उनके निजी सहायक दिसंबर में रूस की अंतरिक्ष एजेंसी से रवाना होंगे. इसके बाद स्पेसएक्स से फरवरी में तीन कारोबारी अंतरिक्ष में जाएंगे.

स्पेसएक्स: तेज हवा से टली क्रू मेंबर्स की धरती पर वापसी, कैप्सूल में अब डायपर पहनेंगे अंतरिक्ष यात्री

SpaceX क्या है?
SpaceX एक Expoloration Techonologies Corporation है, जिसे SpaceX के नाम से जाना जाता है. 2002 में CEO और SpaceX लीड डिज़ाइनर एलन मस्क (Elon Musk) द्वारा स्थापित एक निजी तौर पर आयोजित रॉकेट और अंतरिक्ष यान कंपनी है, ये Elon Musk वहीं है जो टेस्ला के सह संस्थापक और उत्पाद डेवलपर भी हैं.

स्पेसएक्स दुनिया की अकेली ऐसी निजी कंपनी है जो कि नियमित तौर पर धरती पर रॉकेट के स्टेज वापस लौटाती है ताकि इनको फिर से लॉन्च किया जा सके. कंपनी आईएसएस पर नियमित रूप से कार्गो भेजती रही है और अब वह एस्ट्रोनाॉट्स को लॉन्च कर रही है. मस्क की कंपनी स्टारशिप नाम से बड़े स्पेसक्राफ्ट भी विकसित कर रही है जिन्हें मंगल पर इंसानों की बस्तियां तैयार करने में इस्तेमाल किया जाएगा.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *