इन बातों का ध्यान नहीं रखा तो बीमार बना सकता है ट्रेडमिल पर रनिंग करना


Trademill Running Tips: घर के आस-पास पार्क ना होना और रनिंग जैसी जरूरी ऐक्टिविटी के लिए स्पेस की कमी (Lack of space) ने ट्रेडमिल को हमारी जिंदगी का हिस्सा बना दिया है. यह एक अच्छा विकल्प है, जिसके जरिए आप शरीर को ऐक्टिव (Stay Active) रख सकते हैं और एक्सर्साइज (Exercise) का बहुत अधिक समय ना होने के बाद भी अपनी एक्स्ट्रा कैलरी (Extra calorie) को ट्रेडमिल पर दौड़कर (Trademill Running) बर्न कर सकते हैं. यह फिटनसे बढ़ाने, फैट घटाने, हेल्दी रहने और हार्ट को हेल्दी रखने का एक अच्छा साधन है. हालांकि इसके ये लाभ तभी मिलते हैं, जब आप कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखें. नहीं तो ट्रेडमिल का उपयोग आपको हेल्दी बनाने की जगह बीमार भी बना सकता है. यहां जानें, ट्रेडमिल पर दौड़ते समय किन बातों का ध्यान रखना है जरूरी…

ट्रेडमिल रनिंग कैसे करें शुरू?

ट्रेडमिल रनिंग शुरू करने से पहले वार्मअप करना जरूरी होता है. ताकि आपकी मसल्स फ्लैग्जिबल हो सकें और अचानक से उन पर अतिरिक्त प्रेशर ना क्रिऐट हो. यदि आप इस बात का ध्यान नहीं रखते हैं तो मांसपेशियों में दर्द और सूजन की समस्या हो सकती है.

घुटनों का दर्द

ट्रेडमिल रनिंग के दौरान स्पीड को हमेशा धीरे-धीरे ही बढ़ाना चाहिए. शुरू से ही तेज स्पीड के साथ रनिंग ना करें. क्योंकि ट्रेडमिल रनिंग  के दौरान घुटनों पर सामान्य रनिंग से कहीं अधिक दबाव पड़ता है. यदि आप स्पीड संबंधी इस बात का ध्यान नहीं रखते हैं तो घुंटनों को अंदरूनी रूप से घायल कर बैठते हैं.

एनर्जी की जगह लगेगी थकान

जब आप जमीन पर दौड़ते हैं और जब आप ट्रेडमिल पर दौड़ते हैं तो इनमें एक बेसिक अंतर यह होता है कि जमीन पर दौड़ने के दौरान आप खुद अपने शरीर को कंट्रोल कर रहे होते हैं. जबकि ट्रेडमिल पर दौड़ने के दौरान यह मशीन आपके शरीर को कंट्रोल कर रही होती है. ऐसे में स्पीड को इतना ना बढ़ाएं कि सांस लेने में दिक्कत होने लगे.

आपकी स्पीड अधिक तेज है, यह जानने का एक और तरीका है, यदि रनिंग के दौरान आपको ट्रेडमिल के हैंडरेल का सहारा लेना पड़े तो समझ जाएं कि स्पीड कम करनी है. वैसे हैंडरेल का सहारा लेकर दौड़ने से हाथों में दर्द शुरू हो जाता है.

हादसे से बचने के लिए 

  • ट्रेडमिल स्टार्ट करने के बाद सीधे बेल्ट (जहां आप दौड़ते हैं) पर पैर ना रखें. बल्कि पहले डेक पर खड़े हों. ताकि किसी स्थिति में यदि मशीन की स्पीड तेज हो जाए तो आप पहले उसे अपने अनुसार सेट कर सकें.
  • ट्रेडमिल पर दौड़ते समय कभी नीचे की तरफ ना देखें. इससे बैलंस बिगड़ सकता है.
  • कभी भी चलती हुई ट्रेडमिल से ना उतरें.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, एबीपी न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. 

यह भी पढ़ें: क्या है माइंडफुलनेस टेक्नीक? जानिए कैसे उठाएं इसका फायदा

यह भी पढ़ें: खूबसूरत बालों का रामबाण उपाय है मेथी दाना, ऐसे बनाएं परफेक्ट हेयर मास्क

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.