इन टिप्स को अपनाकर दिवाली पर खुद को रखें हेल्दी और एक्टिव


दिवाली के अवसर पर हम खाने−पीने के प्रति लापरवाह हो जाते हैं। लेकिन हेल्थ एक्सपर्ट कहते हैं कि दिवाली पर भी आप अपने आहार को प्रतिबंधित करें। आपको हमेशा अपने आप को मिठाई, तले हुए स्नैक्स, और अन्य खाद्य पदार्थों में मोनोसैचुरेटेड वसा और सोडियम या चीनी में उच्चतर सीमित करना चाहिए।

दिवाली एक ऐसा त्योहार है, जो मन में एक नए उत्साह व उमंग का संचार करता है। यह त्योहार ना सिर्फ मन में प्रकाश का संचार करता है, बल्कि इस अवसर पर ऑयली, फ्राईड से लेकर मिठाइयों का सेवन किया जाता है। जिससे हेल्थ पर विपरीत प्रभाव पड़ता है। ऐसे में यह जरूरी है कि आप दिवाली सेलिब्रेशन के दौरान भी अपनी सेहत को बिल्कुल भी नजरअंदाज ना करें। तो चलिए आज हम आपको ऐसे कुछ आसान टिप्स के बारे में बता रहे हैं, जिसे अपनाने के बाद आप इस खास अवसर पर अपनी सेहत का ख्याल रख सकते हैं−

इसे भी पढ़ें: दिवाली पर रहें सावधान वरना यह चीजें पहुंचा सकती हैं नुकसान

अपने खाने को लेकर रहें सख्त

यह सच है कि दिवाली के अवसर पर हम खाने−पीने के प्रति लापरवाह हो जाते हैं। लेकिन हेल्थ एक्सपर्ट कहते हैं कि दिवाली पर भी आप अपने आहार को प्रतिबंधित करें। आपको हमेशा अपने आप को मिठाई, तले हुए स्नैक्स, और अन्य खाद्य पदार्थों में मोनोसैचुरेटेड वसा और सोडियम या चीनी में उच्चतर सीमित करना चाहिए। खाने को उत्सव से न जोड़ें। भले ही दिवाली पर आप अपनों से मिलें, लेकिन खाने के हिस्से को अलग रखें। खाने का पोर्शन नियंत्रित करना बेहद आवश्यक है। याद रखें कि नट्स अच्छे विकल्प हैं लेकिन भुने हुए नमकीन प्रकार नहीं। इसके बजाय, सादे नट्स, बादाम या काजू आदि का सेवन करें।

मिठाई खाएं, लेकिन जरा सोच समझकर

दिवाली का त्योहार हो और मिठाइयों का सेवन ना किया जाए, ऐसा तो हो ही नहीं सकता। लेकिन आपको इनका सेवन बेहद सीमित मात्रा में करना चाहिए। इसके अलावा उत्सव के दौरान हमेशा खाद्य पदार्थों में मिलावट का खतरा रहता है और इससे आपके स्वास्थ्य पर गंभीर असर पड़ सकता है। इसलिए जब आप मिठाई खरीद रही हैं तो अच्छी क्वालिटी की ब्रांडेड मिठाई ही लें और उसे बनाने और समाप्ति की तारीखों की जांच करें।

इसे भी पढ़ें: दिवाली के त्योहार पर इन बेहद आसान तरीको से सजायें अपना घर

हाइड्रेटेड रहें

हेल्थ एक्सपर्ट कहते हैं कि यह एक ऐसी चीज है, जिसे कभी नहीं छोड़ना चाहिए। पीने का पानी शरीर के विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है और दिवाली के अवसर पर आपको ओवरईटिंग से बचाता है।

हेल्दी हो शुरूआत

हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, यह भी एक तरीका है दिवाली के अवसर पर खुद को हेल्दी रखने का। इसके लिए आप अपने दिन की शुरुआत हेल्दी तरीके से करें। नाश्ते में कम कैलोरी और फिलिंग आहार को चुनें, क्योंकि जैसे−जैसे दिन बढ़ता है और आप दोस्तों और रिश्तेदारों से मिलते हैं, आपके कैलोरी की मात्रा पर नज़र रखना मुश्किल हो सकता है। 

जरूर करें व्यायाम

अगर आप दिवाली पर भी खुद को एक्टिव और हेल्दी बनाए रखना चाहते हैं तो ऐसे में व्यायाम को बिल्कुल भी स्किप ना करें। यह अतिरिक्त कैलोरी को बर्न करने में मदद करेगा।

– मिताली जैन

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *