आ गई PM Modi की नई हाईट-टेक कार, AK47 से बम तक सब है बेसअर


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अब नई हाई-टेक गाड़ी की सवारी करेंगे और इस गाड़ी का नाम Mercedes-Maybach S650 Guard है। अगर गाड़ी की बात की जाए तो S650 गार्ड में फीचर्स के तौर पर बॉडी शेल को फिर से बनाया गया है और यह काफी मजबूत है। इसके साथ ही ग्लास हाउसिंग भी गोलियों की बौछार को सहने की क्षमता रखता है। इतना ही नहीं 2 मीटर की दूरी से 15 किलोग्राम TNT explosive force यानी बम धमाका होता है तो उसके बावजूद भी यह गाड़ी यात्रियों को सुरक्षित रखती है। इसके अलावा S650 Guard सेल्फ सीलिंग फ्यूल टैंक के साथ आती है यानी फ्यूल टैंक को भी कड़ी सुरक्षा में फिट किया गया होता है।

इसके अलावा इस लग्जरी लिमोजिन में आपको ऑटोमैटिक फायर suppression system यानी दमन प्रणाली के अलावा, external communication system, emergency fresh air system जैसे फीचर्स देखने को मिल जाते हैं। ऐसे में अब यह तो साफ है और कोई भी उम्मीद कर सकता है कि प्रधान मंत्री के परिवहन में सुरक्षा और सुरक्षा की वृद्धि के लिए कई इंतजाम किए गए हैं।

इंटीरियर की बात करें तो स्टैंडर्ड Maybach S650 Guard में फीचर्स और लग्जरी की कोई कमी नहीं है। पावर्ड सीटें, मल्टी-जोन क्लाइमेट कंट्रोल जैसे कई फीचर्स मिलते हैं और स्टैंडर्ड S-CLass के मुकाबले ये थोड़ी लंबी भी है। इसी वजह से रियर सीटों पर काफी ज्यादा स्पेस देखने को मिलता है। बाकी की ज्यादा डिटेल्स सामने नहीं आई हैं क्योंकि गाड़ी के बारे में पूरी जानकारी हर किसी को नहीं पता होती और ये highly confidential
होता है।

इंजन स्पेसिफिकेशन्स की बात करें तो Maybach S650 Guard में 6.0 लीटर का ट्विन टर्बो V12 इंजन मिलता है जो 630 hp की पावर और 1,000 Nm का टॉर्क जनरेट करता है…. ये पावर फिगर्स स्टैंडर्ड Maybach S650 के हैं।

अब आखिरी बात पीएम मोदी की नई गाड़ी की कीमत क्या है ? पहले रिपार्ट आई की इस गाड़ी की कीमत 12 करोड़ रुपये से ज्यादा है,…. लेकिन अब कुछ और मीडिया रिपोर्ट्स ऐसी देखी जा रही हैं और उनमें कहा जा रहा है कि पीएम मोदी की गाड़ी की कीमत काफी ज्यादा बताई जा रही है… जो कि 12 करोड़ रुपये से कम है।

Prime Minister Narendra Modi ने अपने कार्यकाल में कई गाड़ियां बदली हैं। जब गुजरात के चीफ मिनिस्टर थे तब उनके पास महिंद्रा स्कॉर्पियो थी। 2014 में पीएम बने तो उनकी सुरक्षा के लिए BMW 7 Series High-Security Edition शामिल की गई और उसके बाद Land Rover Range Rover Vogue और फिर Toyota Land Cruiser का इस्तेमाल किया।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.