आसानी से घर पर बनाएं स्वादिष्ट कुकीज, जानिए इसकी विधि


कुछ लोगों को लगता है बाजार जैसी कुकीज घर पर नहीं बनाई जा सकती, तो ऐसा बिल्कुल नहीं है। आप घर पर आसानी से बाजार से भी स्वादिष्ट कुकीज बना सकती हैं। इस आसान विधि को जानकर घर पर तैयार करें स्वादिष्ट कुकीज।

कुकीज भला किसे पसंद नहीं आती, बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक की यह फेवरेट होती है। लेकिन कुछ लोगों को लगता है बाजार जैसी कुकीज घर पर नहीं बनाई जा सकती, तो ऐसा बिल्कुल नहीं है। आप घर पर आसानी से बाजार से भी स्वादिष्ट कुकीज बना सकती हैं। आज हम आपको बताते हैं बादाम कुकीज बनाने की आसान विधि।

सामग्री

2 कप- मैदा

डेढ़ टीस्पून- बेकिंग पाउडर

एक कप- बादाम

एक कप- बटर

एक कप- पिसी शक्कर

2 टेबलस्पून- दूध

इसे भी पढ़ें: पकौड़े खाने की इच्छा है तो घर पर इस तरह बनाए उसे ऑयल फ्री

विधि

मैदा और बेकिंग पाउडर को छान लें। 20-25 बादाम को छोड़कर बाकी सभी बादाम को दरदरा पीस लें। बचे हुए बादाम को आधे घंटे के लिए गुनगुने पानी में डालकर रखें और पानी से निकालकर लंबाई में दो टुकड़ों में काट लें। एक बाउल में बटर को पिघलाकर उसमें शक्कर डालकर अच्छी तरह फेंट लें। इस मिश्रण को मैदे में डालकर अच्छी तरह मिलाएं। फिर पिसा हुआ बादाम और दूध डालकर मैदे को अच्छी तरह गूंथ लें। अब एक ट्रे में घी लगाकर ग्रीस कर लें और मैदे से छोटी-छोटी लोई बनाकर कुकीज का शेप दें और बीच में एक बादाम डालकर दबाएं। सारी कुकीज तैयार करने के बाद ट्रे में डालें, ध्यान रहे कुकीज को एक-दूसरे से थोड़ी दूरी पर डालें एकदम चिपकाए नहीं। अब ओवन को 180 डिग्री पर प्रीहीट करके कुकीज को 15 मिनट के लिए बेक करें। यदि कुकीज भूरे रंग की हो जाती है तो ठीक है, वरना 5 मिनट और बेक करें। कुकीज को ठंडा होने के बाद ही एयर टाइट कंटेनर में रखें।

नोट- कुकरी एक्सपर्ट्स का कहना है कि ट्रे में कुकीज रखते वक्त इस बात का ध्यान रखें कि कुकीज बेक होने के बाद साइज में थोड़ी बड़ी हो जाती है, इसलिए इन्हें दूर-दूर रखें। चिपकाकर रखने पर यह अच्छी तरह बेक नहीं होंगी।

– कंचन सिंह



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.