‘आसमान से दवा’ कार्यक्रम शुरू, पहली बार हुई ड्रोन से दवाओं की सप्लाई


First Flight Of Drone for Medicine Supply: अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू (Pema Khandu) द्वारा ड्रोन से दवाई सप्लाई के कार्यक्रम की सफल शुरुआत की गई. अब अरुणाचल प्रदेश (Arunachal Pradesh) के सुदूर राज्यों और वन क्षेत्रों में स्थित गांवों में भी ड्रोन के जरिए आसानी से दवाएं पहुंचाई (Medicine Supply) जा सकेंगी. भारत में पहली बार इस तरह का प्रयास हुआ है, जिसमें ड्रोन (Drone) का उपयोग दवाओं की डिलिवरी के लिए किया गया है. मुख्यमंत्री पेमा खांडू द्वारा किया गया यह प्रक्षेपण पूरी तरह सफल रहा और अब जल्द ही इसे एक सेवा कार्यक्रम के रूप में अरुणाचल प्रदेश में शुरू किया जाएगा. खास बात यह है कि इस कार्यक्रम में स्वदेशी ड्रोन (Made in India Drone) का उपयोग किया गया है और आगे भी देश में निर्मित ड्रोन्स का उपयोग किया जाएगा.

प्राप्त जानकारी के अनुसार, अरुणाचल प्रदेश में ड्रोन से दवा सप्लाई की पहली उड़ान सेवा पूर्वी कामेंग जिले में शुरू की गई है. जहां सेप्पा से च्यांग ताजो तक ‘आसमान से दवा’ सेवा कार्यक्रम सफलता पूर्वक लॉन्च हो गया है. इस कार्यक्रम के सफल प्रक्षेपण के बाद इस बात की उम्मीदें बढ़ गई हैं कि अब सुदूर क्षेत्रों और संकटग्रस्त इलाकों में भी समय पर दवाएं पहुंचाने के लिए ड्रोन का उपयोग किया जा सकेगा.

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विजन की प्रशंसा करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री ने भारत को दुनिया का ड्रोन हब बनाने का जो विजन दिया है, उन्हीं के मार्गदर्शन में प्रदेश में ये ड्रोन सेवाएं शुरू हुई हैं. अरुणाचल प्रदेश की सरकार भी कृषि, आपदा प्रबंधन, स्वास्थ्य सेवाओं जैसे जरूरी कार्यों में ड्रोन का उपयोग करने की पायलट परियोजनाओं का संचालन करेगी.

मुख्यमंत्री खांडू प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आत्मनिर्भर भारत मिशन का भी जिक्र किया. उन्होंने कहा ‘हम प्रधानमंत्री के आत्मनिर्भर भारत के लक्ष्य को पूरा करने के लिए गति और शक्ति के साथ अतिरिक्त कदम बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध हैं. ‘

इस परियोजना से होंगे ये लाभ

ड्रोन से दवाओं की सप्लाई सिर्फ तकनीक के प्रयोग तक सीमित नहीं है. बल्कि इससे कई और भी मायने हैं. जैसे…

  • सुदूर क्षेत्रों से शीघ्र संपर्क
  •  समय पर मदद मिलने से लोगों के प्रति भावनात्मक जुड़ाव
  • आपातकालीन स्वास्थ्य उपचार व जांच सक्षम होगी
  • निकट भविष्य में सेवा अन्य जिलों में भी शुरू होगी तो आपसी सामंजस्य बढ़ेगा.

यह भी पढ़ें: स्लो पॉइजन का काम करता है इन 3 चीजों को खाने के बाद गर्म ड्रिंक पीना
यह भी पढ़ें: जानलेवा होता है आर्टरी और वेन में थक्का जमना, ये हैं थ्रोम्बोम्बोलिज़म के लक्षण

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.