आरामदायक नींद के लिए करें सही कपड़ों का चयन नहीं तो होगी यह समस्या


नींद नहीं आने के कई कारण हो सकते हैं और इस समस्या से निपटने के लिए लोग तरह-तरह के तरीके अपनाते हैं। तमाम तरह के तरीके आजमाने के बाद भी लोगों को सुकून भरी नींद नहीं आ पाती है। एक्सपर्ट की मानें तो सही कपड़े पहनकर नहीं सोने से भी नींद नहीं आने में समस्या हो सकती है।

दिनभर की थकान के बाद हर कोई चैन की नींद सोना चाहता है। लेकिन कई बार लोग चैन की नींद नहीं सो पाते हैं। नींद नहीं आने के कई कारण हो सकते हैं और इस समस्या से निपटने के लिए लोग तरह-तरह के तरीके अपनाते हैं। तमाम तरह के तरीके आजमाने के बाद भी लोगों को सुकून भरी नींद नहीं आ पाती है। एक्सपर्ट की मानें तो सही कपड़े पहनकर नहीं सोने से भी नींद नहीं आने में समस्या हो सकती है। सोते समय सही नाईटवियर का चुनाव करना बहुत जरुरी हैं। आज के इस लेख में हम आपको बताएंगे की सोते समय किस तरह के कपड़े पहनने चाहिए।

इसे भी पढ़ें: बीमारियों से खुद को सुरक्षित रखना है तो करें मुनक्के का सेवन

बिस्तर पर क्या पहनकर सोएं-

अच्छी नींद के लिए सबसे जरुरी हैं शरीर का रिलैक्स होना। इसके लिए जरुरी है कि आप ध्यान दे की आपने सोते समय क्या पहना है। रात को सोते समय आप इन चीजों को पहन सकते हैं-

– लूज स्वेटपैंट और टी-शर्ट

– लूज शॉर्ट्स और टैंक टॉप

– नाइटगाउन / नाइटी

– बॉक्सर

– एक्सपर्ट्स की मानें तो अगर सुकून की नींद चाहिए तो सोने से पहले ढीले कपड़े पहनकर सोएं। जितने टाइट कपड़े पहनकर सोने की कोशिश करेंगे उतनी नींद आने में दिक्कत होगी।

– एक्सपर्ट्स का कहना है कि इस बात का ध्यान रखें कि आप जो भी कपड़े पहन रहे हैं वह गहरे रंग के ना हों। बेहतर होगा अगर हलके रंग के कपड़े पहनकर सोएं।

– ज्यादातर लोग रात को बॉक्सर पहनकर सोना पसंद करते हैं। एक्सपर्ट कहते हैं कि अगर आप बॉक्सर पहनकर सो रहे हैं तो ध्यान रहें कि वह कमर पर से ज्यादा टाइट ना हो। साथ ही ध्यान रहे कि बॉक्सर सूती कपड़े का हो।

इसे भी पढ़ें: सर्दियों में फिट और हेल्दी रहने के लिए अपनाएं आयुर्वेद के ये 5 नियम

– ज्यादातर महिलाएं रात को मैक्सी पहनकर सोती हैं। एक्सपर्ट की मानें तो सूती कपड़े से बनी मैक्सी नाईटवियर के लिए सबसे अच्छा ऑप्शन हैं। इसके अलावा नाईटवियर के लिए सिल्क भी अच्छा ऑप्शन है। सिल्क से बने कपड़े गर्मी और सर्दी दोनों में शरीर के सही तापमान को बनाए रखने में मदद करते हैं।

– एक्सपर्ट्स कहते हैं कि अपने नाईटवियर को नियमित रूप से धोते रहें। दो-तीन दिन से ज्यादा एक कपड़े को नहीं पहनना चाहिए। इसके अलावा नाईटवियर को धोने के लिए हल्की खुशबु वाला वाशिंग पाउडर इस्तेमाल करें।

– एक्सपर्ट्स कहते हैं कि अगर आपके नाईटवियर पुराने हो गए हैं तो उन्हें बदल लें। ज्यादा पुराने कपड़े पहनकर सोना ठीक नहीं है।

– हर कोई रात को पुरे कपड़े पहनकर सोता है, पर अच्छी और आरामदायक नींद लेने के लिए कोशिश करें की कम से कम कपड़े पहनें। अगर ऐसा नहीं कर पा रहें हैं तो अंडरवियर निकालकर सोएं।

– एकता

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.