आने वाली 3 दिन छुट्टी में ऋषिकेश और नैनीताल में से ये जगह रहेगी बढ़िया, आप किस जगह पर जाएंगे?


लॉन्ग वीकेंड आने वाला है, ऐसे में हम सभी का सवाल एक ही है कि आखिर जाएं तो जाएं कौन सी जगह? कुछ लोगों ने घूमने की जगह भी डिसाइड कर ली हैं, लेकिन अगर आप अभी तक बेस्ट डेस्टिनेशन पर ही अटके हुए हैं, तो चलिए आज हम आपको ऋषिकेश और नैनीताल में से कौन सी जगह घूमने के लिए बेस्ट हैं, जैसे सवालों का जवाब देते हैं। ये दोनों ही स्थान अपनी-अपनी जगह पर बेस्ट हैं, लेकिन अगर आप इनमें से कोई एक डेस्टिनेशन चुनना चाहते हैं, तो एक बार इस आर्टिकल को जरूर पड़ें। क्या पता आपको आपका जवाब आसानी से मिल जाए।

कैसे पहुंचे नैनीताल और ऋषिकेश – How to Reach Nainital and Rishikesh

-how-to-reach-nainital-and-rishikesh

ऋषिकेश : ऋषिकेश उत्तराखंड की प्रमुख जगहों के साथ सड़कों द्वारा काफी अच्छे से जुड़ा हुआ है। दिल्ली कश्मीरी गेट और मेरठ से आप आसानी से यहां तक पहुंच सकते हैं। साथ ही ऋषिकेश ट्रेन से भी काफी अच्छे से कनेक्टेड है। वहीं जॉली ग्रांट हवाई अड्डा ऋषिकेश का पास का हवाई अड्डा है जो 21 किमी की दूरी पर स्थित है।

नैनीताल : नैनीताल पहुंचने का सबसे अच्छा और आसान तरीका सड़क मार्ग है। कई प्राइवेट और राज्य बसें नैनीताल को क्षेत्र के एक अलग हिस्से से जोड़ती हैं। वहीं एयरपोर्ट से जाने की बात करें, तो पंतनगर हवाई अड्डा 70 किमी की दूरी पर नैनीताल का पास का हवाई अड्डा है। अगर आप ट्रेन से जाना चाहते हैं, तो काठगोदाम रेलवे स्टेशन नैनीताल का पास स्टेशन है, जो हिल स्टेशन को देश के कई प्रमुख शहरों से जोड़ता है।

ऋषिकेश और नैनीताल घूमने का सबसे सबसे अच्छा समय – Best Time to visit Rishikesh and Nainital

-best-time-to-visit-rishikesh-and-nainital

ऋषिकेश : गर्मियों में अगर आप घूमने जा रहे हैं, तो सबसे अच्छा समय मार्च से जुलाई तक है। साथ ही अगर आप बारिश के मौसम में घूमना चाहते हैं, तो जुलाई से सितंबर के बीच है। अगर आप ठंड के समय में घूमना चाहते हैं, तो अक्टूबर से फरवरी के बीच है।

नैनीताल : नैनीताल घूमने का सबसे अच्छा समय मार्च से जून के बीच है। लेकिन अगर आप मानसून के मौसम में घूमना चाहते हैं, तो जुलाई से सितंबर के महीने में यहां न जाएं, क्योंकि इस दौरान लैंडस्लाइड खतरा ज्यादा रहता है। सर्दियों में घूमने के लिए अक्टूबर से फरवरी का महीना बेस्ट है।

ऋषिकेश और नैनीताल में देखने लायक जगह – Places in Rishikesh and Nainital

-places-in-rishikesh-and-nainital

ऋषिकेश : ऋषिकेश सबसे पहले लक्ष्मण झूला के लिए जाना जाता है। यहां से बहती गंगा को देखना एक अलग ही अनुभव है। साथ ही ऋषिकेश की गंगा आरती दुनियाभर में फेमस है, अगर आप धार्मिक चीजों में ज्यादा रहते हैं, तो यहां के नीलकंठ मंदिर में घूम सकते हैं। साथ ही तेरहा मंजिला मंदिर भी किसी खूबसूरत आकर्षण से कम नहीं है।

नैनीताल : नैनीताल में भी आकर्षणों की कमी नहीं है, यहां आप नैना देवी मंदिर देख सकते हैं, जिस वजह से इस जगह का नाम रखा गया था। यहां की नैनी झील भी कम खूबसूरत नहीं है। यहां के मॉल रोड से आप एक से एक यूनीक चीजों की शॉपिंग कर सकते हैं। यहां आप ईको केव गार्डन, टिफिन टॉप, स्नो व्यू पॉइंट का मजा ले सकते हैं।

ऋषिकेश और नैनीताल में होटल – Hotels of Rishikesh and Nainital

-hotels-of-rishikesh-and-nainital

ऋषिकेश : ऋषिकेश के आसपास 200 से ज्यादा रहने के ऑप्शन हैं, जिसमें आपको होटल भी दिख जाएंगे और गेस्ट हाउस भी। अगर आप यहां लग्जरी होटल देख रहे हैं, तो वो भी आपको 4 हजार से 8 हजार के बीच आसानी से मिल जाएंगे। यहां गेस्ट हाउस और होम स्टे के भी ऑप्शन हैं, जो 500 से 700 रुपए में मिल जाएंगे। सस्ते होटलों के विकल्प भी यहां काफी मौजूद हैं।

नैनीताल : कसोल के पास होटल विकल्प काफी कम हैं। सबसे सस्ते दाम में आपको यहां होटल 1000 रुपए से 3 हजार रुपए में मिल जाएंगे। यहां कई लग्जरी होटल भी स्थित हैं, जो आपको 5 हजार से 7 हजार के बीच मिल जाएंगे। नैनीताल में सरकारी होटल या गेस्ट हाउस भी मौजूद हैं।

ऋषिकेश और नैनीताल में एक्टिविटीज – Activities in Rishikesh and Nainital

-activities-in-rishikesh-and-nainital

ऋषिकेश : ऋषिकेश अपनी कई शानदार एक्टिविटीज के लिए काफी फेमस है। अगर आप एडवेंचर का शौक रखते हैं, तो दोस्तों के साथ ऋषिकेश जा सकते हैं। यहां की रिवर राफ्टिंग देशभर में काफी फेमस है, साथ ही यहां की बंजी जम्पिंग भी काफी ऊंचा है, जो आपके रोमांच को जोश से भर देगी। यहां आप कैंपिंग, फ्लाइंग फॉक्स, हॉट एयर बलून जैसी एक्टिविटीज में भी शामिल हो सकते हैं।

नैनीताल : नैनीताल में ज्यादा एडवेंचर एक्टिविटीज करने के लिए है नहीं, लेकिन हां आप यहां बोटिंग कर सकते हैं, आसपास का नजारा आपको यकीनन मंत्रमुग्ध कर देगा। ट्रैकिंग और हाइकिंग को भी एक्सप्लोर कर सकते हैं। साथ ही नेशनल जू भी बच्चों के साथ देखने के लिए काफी अच्छी जगह है। यहां आप घुड़सवारी और रोपवे भी कर सकते हैं।

तो ये रही इन दोनों हिल स्टेशन के बीच की तुलना। एक तरफ ऋषिकेश एडवेंचर एक्टिविटीज के लिए जाना जाता आता है। परिवार संग घूमने के लिए ये जगह एकदम सही है। अगर आप धार्मिक चीजों में दिलचस्पी रखते हैं, तो इस जगह पर जरूर जाना चाहिए। दूसरी ओर, नैनीताल भी यात्रियों के लिए के लिए परफेक्ट है दिल्ली से आप यहां जल्दी पहुंच सकते हैं। शांत जगहों पर कुछ दिन घूमने के लिए ये स्थान बेस्ट है।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.