आटे से जुड़े यह अमेजिंग हैक्स आपके भी आएंगे काम


आटा आपकी स्किन की कई प्रॉब्लम्स को भी दूर कर सकता है। मसलन, अगर आप एक्ने से परेशान रहते हैं तो ऐसे में आप आटे की मदद से एक पैक बना सकते हैं। इसके लिए आप आटे में थोड़ा शहद डालकर मिक्स कर लें। अब अपने फेस को क्लीन करें और रात को सोने से पहले इसे मुंहासों के ऊपर लगाएं।

आटा हमेशा ही हर किचन में बेहद आसानी से पाया जाता है। रोटियां बनाने के लिए आटे की जरूरत पड़ती है। कुछ घरो में तो महिलाएं अपनी पैंट्री में अतिरिक्त आटा मंगवाकर रखती हैं। वैसे अगर आटे के इस्तेमाल की बात की जाए तो यही कहा जाता है कि यह किचन में काम आता है या इससे रोटियां बनाई जा सकती हैं। लेकिन आटे का इस्तेमाल सिर्फ यहीं तक सीमित नहीं है, अगर आप चाहें तो इससे अपने अन्य कई कामों को भी बेहद आसान बना सकते हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको आटे से जुड़े कुछ अमेजिंग हैक्स के बारे में बता रहे हैं, जो यकीनन आपको बेहद पसंद आएंगे-

इसे भी पढ़ें: खाना पकाने और गर्म करने के अलावा इन कामों के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं माइक्रोवेव

आटे से चींटियों को रखें दूर

घर में चींटियों का आना एक आम बात है। लेकिन इनसे छुटकारा पाना इतना आसान नहीं होता है। ऐसे में आप आटे की मदद ले सकते हैं। आपको बस इतना करना है कि आप चींटियों के छेद के आसपास आटे को छिड़क दीजिए। आप देखेंगे कि चींटियां आपके घर से दूर हो जाएंगी। ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि चीटियों को आटे की खुशबू जरा भी पसंद नहीं आती है और इसलिए, आटा छिड़कने पर वह उस स्थान से दूर हो जाती हैं।

आटे से स्किन की करें केयर

आटा आपकी स्किन की कई प्रॉब्लम्स को भी दूर कर सकता है। मसलन, अगर आप एक्ने से परेशान रहते हैं तो ऐसे में आप आटे की मदद से एक पैक बना सकते हैं। इसके लिए आप आटे में थोड़ा शहद डालकर मिक्स कर लें। अब अपने फेस को क्लीन करें और रात को सोने से पहले इसे मुंहासों के ऊपर लगाएं। रात भी इसे ऐसे ही रहने दें और अगली सुबह पानी की मदद से अपना फेस क्लीन कर लें।

इसे भी पढ़ें: यह वॉल आर्ट आईडियाज पूरी तरह से बदल देंगे आपके घर का लुक

आटे से बनाएं ग्लू

आटे की मदद से ग्लू भी बनाया जा सकता है। आप इस होममेड गोंद की मदद से अपने आर्ट एंड क्राफ्ट प्रोजेक्ट को पूरा कर सकते हैं। गोंद बनाने के लिए आप आटे को एक बाउल में डालें और फिर उसमें थोड़ा पानी डालकर मिक्स करें। ध्यान रखें कि आपको इस तरह एक पेस्ट बनाना है। अब आप क्राफ्ट के दौरान आइटम को चिपकाने के लिए ब्रश की मदद से इस पेस्ट को यूज कर सकते हैं।

मिताली जैन



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *