आज हारे तो सीरीज गई और जीते तो…: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत में पांच साल बाद जश्न का मौका, अच्छी खबर यह कि बुमराह पूरी तरह फिट


  • Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • A Chance To Celebrate After Five Years In India Against Australia, The Good News Is That Bumrah Is Fully Fit

स्पोर्ट्स डेस्क2 मिनट पहले

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन टी-20 मैचों की सीरीज का दूसरा मुकाबला आज नागपुर के विदर्भ क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा। क्रिकेट के सबसे बड़े क्लीशे लहजे में कहें तो यह टीम इंडिया के लिए यह करो या मरो का मैच है।

अगर आज भारतीय टीम हारी तो सीरीज से हाथ धोना पड़ेगा। जीत मिली तो जश्न का मौका बनेगा। ऐसा जश्न जो हमने पांच साल से नहीं मनाया है। ऑस्ट्रेलिया को भारतीय जमीन पर किसी टी-20 इंटरनेशनल में हराने का कारनामा हमारी टीम ने आखिरी बार 2017 में किया था। तब से ऑस्ट्रेलिया हमें हमारी ही जमीन पर लगातार चार बार हरा चुका है।

इस बार भी ऑस्ट्रेलिया की टीम किन इरादों के साथ आई है यह तो हमने मोहाली में हुए पहले मैच में ही देख लिया था। उस मुकाबले ने कंगारुओं ने ऐसा दमदार काउंटर अटैक किया मानों वे हमें क्रिकेट में नहीं हॉकी में हरा रहे हैं। हॉकी में हम लंबे समय से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हार झेलने के आदि हो गए हैं। लेकिन क्रिकेट में हम उनके न सिर्फ बराबर बल्कि कई मायनों में बेहतर भी हो गए हैं। टेस्ट और वनडे में हम कंगारुओं को ऑस्ट्रेलिया और भारत दोनों में पीटते हैं। लेकिन टी-20 मजा किरकिरा कर देता है। ऑस्ट्रेलिया मे ंतो हम उनपर भारी हैं, लेकिन इस फॉर्मेट में वे हमसे हमारे ही घऱ में बेहतर साबित होते जा रहे हैं। मानों उनके खिलाड़ी हमें बता रहे हों कि IPL में खेलकर उन्होंने इस फॉर्मेट में भारत की धरती को अपना लिया है। इतना सब कुछ है मैच में दाव पर। ऐसे में अगर आज हमारी टीम जीतती है तो जश्न मनाना तो बनता है।

शाम 7.30 बजे शुरू हो रहे मुकाबले में भारतीय टीम प्लेइंग इलेवन में बड़े बदलाव भी कर सकती है। आईए आपको हेड टु हेड रिकॉर्ड, पिच रिपोर्ट, मौसम का हाल और पॉसिबल प्लेइंग इलेवन के साथ-साथ मैच से जुड़े कुछ फैक्ट्स भी बताते हैं…

बुमराह हो गए हैं पूरी तरह फिट

मैच से एक दिन पहले के मीडिया इटरैक्शन में भारत के सूर्यकुमार यादव ने कहा कि तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह की फिटनेस को लेकर चिंता करने की कोई बात नहीं हैं। बुमराह पूरी तरह फिट हैं। इस बयान के बाद उम्मीद की जा रही है कि भारत के बेस्ट फास्ट बॉलर बुमराह इस मैच में खेल सकते हैं। बुमराह की गैरहाजिरी में भारतीय गेंदबाजी पहले एशिया कप में और अब ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले मैच में बुरी तरह एक्सपोज हो गई है। भुवनेश्वर कुमार लगातार तीन मैचों में 19वें ओवर का प्रेशर झेल पाने में फेल रहे हैं। हर्षल पटेल की वापसी भी भूलने लायक रही है। हाफ पिच पर पटके उनके हाफ ट्रैकर स्लोअर बॉल को मैथ्यू हेड ऐसे बाउंड्री के बाहर मार रहे थे मानों मैच न खेल रहों नेट सेशन चल रहा हो। ऐसे में भुवनेश्वर कुमार की वापसी बेहद जरूरी हो गई है। नहीं तो ऑस्ट्रेलिया फिर से भारत की कमजोर गेंदबाजी का फायदा उठाने की पूरी कोशिश करेगा।

पहले मैच में क्या हुआ था यह भी एक बार रिकॉल कर लेते हैं
ऑस्ट्रेलिया ने सीरीज के पहले मुकाबले में भारत को चार विकेट से हरा दिया था। टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इस फॉर्मेट का सबसे बड़ा स्कोर खड़ा करते हुए 4 विकेट पर 208 रन बनाए थे। जवाब में कंगारू टीम ने 19.2 ओवर में 6 विकेट खोकर टारगेट हासिल कर लिया। कैमरून ग्रीन ने सबसे ज्यादा 61 रन बनाए थे। वहीं, टीम इंडिया के लिए हार्दिक पंड्या ने कमाल की पारी खेली थी। उन्होंने सिर्फ 30 गेंद में 71 रन बनाए थे। इस दौरान उनके बल्ले से 7 चौके और 5 छक्के निकले थे। अक्षर पटेल को छोड़कर तमाम भारतीय गेंदबाज फ्लॉप रहे थे।

लाइव टेलीकास्ट कहां देखें?
इस मैच का लाइव टेलीकास्ट स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क के अलग-अलग चैनल्स पर किया जाएगा। इसके साथ ही डिजनी+हॉटस्टार एप पर इस मैच की लाइव स्ट्रीमिंग देखी जा सकती है। साथ ही मैच की पल-पल की जानकारी आपको दैनिक भास्कर एप पर मिलेगी।

बारिश कर सकती है मजा खराब
नागपुर में बारिश के कारण गुरुवार को भारत और ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ी अभ्यास नहीं कर पाए थे। आज होने वाले मैच पर भी बारिश के आसार हैं। ग्राउंड्समैन ने पिच को देखने के लिए गुरुवार दोपहर को कवर हटाया था, लेकिन बूंदा बांदी के खतरे के कारण जल्द ही कवर फिर से डाल दिया गया। इस स्टेडियम में तीन साल में पहली बार कोई अंतरराष्ट्रीय मैच खेला जाएगा।

कैसी होगी पिच, टॉस कर सकता है खेल
इस ग्राउंड पर टॉस जीतने वाली टीम पहले बल्लेबाजी चुन सकती है क्योंकि चेज करने के लिहाज से यह पिच अनुकूल नहीं है। यहां गेंदबाजों के साथ-साथ बल्लेबाजों को भी मदद मिलती है। यहां दूसरी पारी में बल्लेबाजी करना थोड़ा मुश्किल होता है। दूसरी पारी में यहां का औसत स्कोर सिर्फ 128 रन का है। अब तक यहां कुल चार टी-20 इंटरनेशनल मैच खेले गए हैं, जिसमें से दो में टीम को जीत मिली है और दो में हार का सामना करना पड़ा है। ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम पहली बार इस स्टेडियम पर टी-20 मैच खेलने उतरेगी।

दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन
मोहाली में हुए पहले टी-20 में ऑस्ट्रेलिया की पूरी टीम ने शानदार प्रदर्शन किया था। ऐसे में उनकी टीम कोई बदलाव नहीं करेगी। इधर, टीम इंडिया में दो बदलाव तय माने जा रहे हैं। उमेश यादव की जगह जसप्रीत बुमराह और भुवनेश्वर कुमार की जगह दीपक चाहर प्लेइंग-11 में नजर आ सकते हैं।

भारत- केएल राहुल, रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पंड्या, अक्षर पटेल, दिनेश कार्तिक, हर्षल पटेल, दीपक चाहर, जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल।

ऑस्ट्रेलिया- एरोन फिंच (कप्तान), जोस इंगलिस, स्टीवन स्मिथ, ग्लेन मैक्सवेल, मैथ्यू वेड, टिम डेविड, कैमरून ग्रीन, एडम जम्पा, पैट कमिंस, जोस हेजलवुड, नॉथन एलिस।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.