आगरा घूमने का प्लान बना रहे हैं तो एक बार आकर यहां की मार्केट का आनंद उठाएं


सदर बाजार के बाद सुभाष बाजार आगरा की एक बहुत ही जाना मानी जगह हैं जो कि आगरा के किले के पास जामा मस्जिद के उत्तरी किनारे के पास हलवाई गली में मौजूद है। सिल्वर का सामान और सिल्क की साड़ी की यदि शौकीन है तो एक बार इस जगह पर जरूर जाकर आएं।

आगरा की जब बात आती है तो ताजमहल की एक छवि हम सभी के सामने आ जाती है पर शायद कुछ ही लोग जानते होंगे कि आगरा में कुछ ऐसे बाज़ार भी हैं जहां आप एक से एक ज़रूरत का सामान खरीद सकते हैं। आगरा के बाज़ार की रौनक शाम होते ही बढ़ती चली जाती हैं। यह बाजार मुख्यतः शिल्प कला के किस्म के सामान के लिए जाना जाता है। देखा जाए तो लोग आजकल कपड़ों की बात हो या फिर फ़र्नीचर के सामान की हर तरह का सामान यहां देखने को मिलता है जो कि कारीगरों द्वारा हाथों से बनाया जाता है। आकर्षण का केंद्र ज़्यादातर हस्तकला से निर्मित वस्तुएँ ही होती हैं।

सदर बाजार- दिल्ली के सदर बाजार के बारे में तो सुना ही हुआ है लेकिन आगरा का सदर बाज़ार ख़रीदारी के मामले में सबसे आगे है जहां स्वादिष्ट मिठाई, कपड़े और भी बहुत से सामान की ख़रीदारी की जा सकती हैं शॉपिंग करने के बाद यहां खाने पीने के लिए कईं कैफे भी मिल जाते हैं जहां आप आराम से रिलेक्स भी कर सकते हैं।

सुभाष बाजार- सदर बाजार के बाद सुभाष बाजार आगरा की एक बहुत ही जाना मानी जगह हैं जो कि आगरा के किले के पास जामा मस्जिद के उत्तरी किनारे के पास हलवाई गली में मौजूद है। सिल्वर का सामान और सिल्क की साड़ी की यदि शौकीन है तो एक बार इस जगह पर जरूर जाकर आएं।

इसे भी पढ़ें: दिल्ली घूमने जा रहे हैं? मनोकामनाएं पूरी करना चाहते हैं? तो दादा देव मंदिर जाएं

किनारी बाजार- यह किनारी बाजार आगरा की जामा मस्जिद के पास स्थित है अपने ऐतिहासिक कारणों से मशहूर यह बाज़ार थोक के सामान की वैरायटीज से खचाखच भरा रहता है।

जूता बाजार- यह बाजार आगरा का एक लोकप्रिय बाजार है जो हमेशा लोगों की भीड़ से भरा ही रहता है। थोक वैरायटीज में जूतों की भरमार होती है और अपनी पसंद का आप कोई भी जूता चुन सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: कलात्मकता की विरासत से भरा हुआ है कच्छ का रण

शाह मार्केट- यह बाजार आगरा के संजय प्लेस बाजार के पास स्थित है। यह आगरा में खरीदारी के लिए बेहतरीन थोक बाजारों में से एक है। स्मार्टफोन के साथ-साथ अन्य ब्रांडेड मोबाइल फोन भी यहां बाजार में मौजूद हैं। अगर कोई पुराना मोबाइल सही दाम पर खरीदना चाहते हैं तो यह बाजार आपके लिए एकदम सही है।

अगर आगरा घूमने का प्लान बना रहे हैं तो एक बार आकर यहां की मार्केट का आनंद उठाएं।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *