आइब्रो के सफेद बालों को बनाएं काला, अपनाएं ये घरेलू उपाय


White Hair In Eyebrow: आंखों से आपके चेहरे की खूबसूरती कम और ज्यादा हो सकती है. ऐसे में कई बार जब आईब्रो के बाल सफेद हो जाते हैं जो इससे चेहरे की रंगत ही गायब हो जाती है. वहीं कुछ लोगों की आइब्रो हल्की और लाइट होती हैं. इसके लिए लोग कई तरह के नुस्खे अपनाते हैं. अगर आपकी आइब्रो में भी बाल सफेद हो गए हैं तो आप उन्हें आसानी से घर में काला और घना बना सकते हैं. इसके लिए नेचुरल प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हुए घर में डाई यानि कलर बना सकते हैं. इसे लगाने से आपकी आइब्रो धीरे-धीरे काली, मोटी और घनी बन जाएगी. जानिए सफेद आईब्रो को काला बनाने के लिए कैसे बनाएं कलर.

​1- कॉफी- आप कॉफी से आइब्रो को काला करने के लिए कलर बना सकते हैं. इसके लिए 2 बड़े चम्मच ठंडे पानी में 2 स्पून कॉफी मिला लें. अब गैस पर एक कप पानी को उबाल लें और उसमें कॉफी वाला घोल मिक्सकर दें. जब ये घोल ठंडा हो जाए तो इसे आइब्रो पर लगा लें. इसे 30 मिनट लगा रहने दें और फिर सादा पानी से धो लें. 
​2- आंवला- आईब्रो को काला बनाने के लिए आंवला का इस्तेमाल करें. इसके लिए 4-5 आंवला को टुकड़ों में काट लें और 1 गिलास पानी में उबाल लें. अब इस मिश्रण को ठंडा करके अपनी आईब्रो को वॉश करें. आप रोजाना इसे इस्तेमाल कर सकते हैं. 
3- नेचुरल डाई- आप नेचुरल डाई का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आप नेचुरल कलर जैसे चुकंदर, सेज और केसर के रस को बालों पर लगा सकते हैं. इससे आपकी आईब्रो का रंग धीरे-धीरे काला होने लगेगा. 
​4- इन विटामिन का सेवन करें- बालों का काला सफेद होना आपके शरीर में विटामिन और पोषक तत्वों की कमी की वजह से भी होता है. बालों को काला बनाने के लिए आप विटामिन बी-12, एच, और डी-3 का सेवन करें. खाने में चिकन, फिश, अंडा, पनीर, और बादाम शामिल करें.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.
ये भी पढ़ें: Hair Care : कम उम्र में गंजेपन का हो गए हैं शिकार? इन तेल से रुक करता है हेयर फॉल



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.