अरविंद केजरीवाल को खाने पर आमंत्रित करने वाले शख्स के घर पर लगी थी PM मोदी की तस्वीर?


दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, ने गुजरात के 2 दिवसीय दौरे के दौरान अहमदाबाद में ऑटो-रिक्शा चालकों की एक सभा को संबोधित किया. वहीं एक ऑटो-रिक्शा चालक, विक्रमभाई दंतानी ने उन्हें अपने घर पर रात के खाने के लिए आमंत्रित किया.

इसके बाद अरविंद केजरीवाल की विक्रमभाई दंतानी के परिवार के साथ बातचीत करते हुए एक तस्वीर शेयर की जाने लगी. यूज़र्स ये तस्वीर शेयर करते हुए बैकग्राउंड में दीवार पर टंगी पीएम नरेंद्र मोदी की एक तस्वीर की ओर इशारा कर रहे हैं.

मुंबई शहर के भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा के अध्यक्ष वसीम खान ने तस्वीर को इस कैप्शन के साथ ट्वीट किया, “केजरीवाल जी जिनके घर गए, वह लोग तो @narendramodi जी के दीवाने निकले केजरीवाल जी को मांमू बना दिया.” आर्टिकल लिखे जाने तक इस ट्वीट को 15 हज़ार बार लाइक्स और 2 हज़ार बार रीट्वीट किया जा चुका है. (आर्काइव्ड लिंक).

यूज़र ‘@narendramodi177‘ ने भी ये तस्वीर ट्वीट की. इस ट्वीट को आर्टिकल लिखे जाने तक 4 हज़ार से ज़्यादा बार लाइक किया जा चुका है. (आर्काइव्ड लिंक)

इस तस्वीर को फ़ेसबुक पर कई यूज़र्स ने पोस्ट किया है.


फ़ैक्ट-चेक

12 सितंबर, 2022 को अरविंद केजरीवाल ने ऑटो-रिक्शा चालक विक्रमभाई दंतानी के घर पर रात के खाने की कुछ तस्वीरें ट्वीट कीं. ट्वीट में वायरल तस्वीर भी शेयर की गई है. लेकिन वायरल तस्वीर से अलग अरविंद केजरीवाल द्वारा ट्वीट की गई तस्वीर में बैकग्राउंड में पीएम मोदी की तस्वीर नहीं है.

नीचे, ऑल्ट न्यूज़ ने वायरल तस्वीर और अरविंद केजरीवाल द्वारा ट्वीट की गई दोनों तस्वीरों की तुलना की है.


कई मीडिया आउटलेट्स ने केजरीवाल की तस्वीर आर्टिकल में शेयर की है. इन तस्वीरों में से किसी भी तस्वीर में दीवार पर मोदी की तस्वीर नहीं दिख रही है. (लिंक 1, लिंक 2, लिंक 3, लिंक 4, लिंक 5)


इंडिया टुडे ने इस पूरी घटना को कवर किया है. इस वीडियो रिपोर्ट में 2 मिनट 35 सेकंड पर, केजरीवाल द्वारा शेयर की गई वही तस्वीर दिखती है. इसमें भी पीएम मोदी की तस्वीर नहीं दिख रही है.

कुल मिलाकर, यहां बिल्कुल साफ हो जाता है कि वायरल तस्वीर को एडिट कर बैकग्राउंड में पीएम नरेंद्र मोदी की तस्वीर शामिल की गई.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.