अमेरिकी मीडिया ने बड़े पैमाने पर नौकरियों में कटौती की, दिग्गज पत्रकार हुए बेरोजगार


अमेरिकी मीडिया ने बड़े पैमाने पर नौकरियों में कटौती की, दिग्गज पत्रकार हुए बेरोजगार

सीएनएन, एनबीसी, एमएसएनबीसी, बज़फीड और अन्य आउटलेट्स में भी छंटनी हुई है.

न्यूयॉर्क:

सीएनएन से वाशिंगटन पोस्ट तक, अमेरिकी मीडिया कठिन समय का सामना कर रहा है, क्योंकि कई आउटलेट्स ने आर्थिक मंदी की आशंकाओं के बीच इस सर्दी में छंटनी की घोषणा की है. वॉक्स मीडिया, द वर्ज वेबसाइटों के साथ-साथ न्यूयॉर्क मैगज़ीन और इसके ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म के मालिक ने शुक्रवार को घोषणा की कि वह अपने सात प्रतिशत कर्मचारियों को बाहर कर रहे हैं. सीएनएन, एनबीसी, एमएसएनबीसी, बज़फीड और अन्य आउटलेट्स में भी छंटनी हुई है.

1,900 कर्मचारियों में से लगभग 130 बाहर

शुक्रवार को कर्मचारियों को भेजे एक ज्ञापन में, वॉक्स मीडिया के सीईओ जिम बैंकोफ़ ने घोषणा की “हमारे व्यवसाय और उद्योग को प्रभावित करने वाले चुनौतीपूर्ण आर्थिक वातावरण के कारण विभिन्न विभागों में लगभग सात प्रतिशत कर्मचारियों को बाहर करने का कठिन निर्णय लिया गया है.” मेमो की वॉक्स मीडिया द्वारा एएफपी से पुष्टि की गई है. वॉक्स मीडिया ने कहा कि प्रभावित कर्मचारियों को अगले 15 मिनट के भीतर जाने देने की सूचना दी जाएगी. इसका मतलब होगा कि समूह के 1,900 कर्मचारियों में से लगभग 130 को बाहर किया गया.

“प्रतिस्पर्धी विच्छेद पैकेज” की पेशकश

वॉक्स मीडिया के स्वामित्व वाली एक फूड वेबसाइट इटर में नौ साल से अधिक समय बिताने वाली एक पुरस्कार विजेता पत्रकार और 37 सप्ताह की गर्भवती मेघन मैककैर्रोन ने शुक्रवार को ट्वीट किया कि बाहर किए गए लोगों में से वह भी एक हैं. मैककैर्रोन ने पोस्ट किया, “मैं और मेरे साथी माता-पिता बनने को लेकर बहुत उत्साहित हैं. वास्तव में अब हम जिस अनिश्चितता का सामना कर रहे हैं, उसे बता नहीं सकते.” वॉक्स के एक प्रवक्ता ने एएफपी को बताया कि वे विशिष्ट मामलों पर टिप्पणी नहीं कर सकते, लेकिन कर्मचारियों को “प्रतिस्पर्धी विच्छेद पैकेज” की पेशकश की गई थी, जिसमें “निकट-अवधि के आगामी माता-पिता की छुट्टी की योजना” के लिए अतिरिक्त विच्छेद वेतन शामिल था.

नई नौकरी की तलाश शुरू

जिन पत्रकारों को हाल के सप्ताहों में अन्य संगठनों से निकाल दिया गया था, उन्होंने नई नौकरी की तलाश शुरू करते समय अपने सहयोगियों के प्रति गुस्सा, निराशा या आभार व्यक्त करने के लिए ट्विटर का सहारा लिया. “मैं अपने अगले कदम का पता लगाऊंगा. मैं एक डेटा रिपोर्टर हूं, लेकिन मैं लिखता और प्रोड्यूस भी करता हूं. मुझे यह काम करते रहना अच्छा लगेगा. मेरे (डायरेक्ट मैसेज) खुले हैं.” एमिली सीगल ने ट्वीट किया, जिसे एनबीसी में एक खोजी रिपोर्टर के रूप में पांच साल बाद बाहर कर दिया गया था.

‘लंबे समय से दबाव में’

मीडिया में छंटनी Microsoft और Google जैसे रॉकिंग टेक दिग्गजों की तरह चर्चा में नहीं रही. प्यू रिसर्च सेंटर द्वारा 2021 के एक अध्ययन के अनुसार, संयुक्त राज्य अमेरिका में न्यूज़रूम के रोजगार में 2008 और 2020 के बीच 1,14,000 से 85,000 पत्रकारों की कमी देखी गई है. राइटर्स गिल्ड ऑफ अमेरिका, ईस्ट ने एएफपी को एक बयान में कहा, “पत्रकारिता लंबे समय से दबाव में है, और कई कंपनियों को लगता है कि यह उनकी श्रम लागत को कम करने का एक उपयुक्त समय है. इससे पत्रकारों और पत्रकारिता दोनों को नुकसान पहुंचा रहा है.”

वाशिंगटन पोस्ट में इसी तरह की घोषणा

राइटर्स गिल्ड ऑफ अमेरिका, ईस्ट में एनबीसी और एमएसएनबीसी के पत्रकार शामिल हैं. अमेरिकी मीडिया के अनुसार, दो अन्य आउटलेट (जिन्होंने टिप्पणी के लिए एएफपी के अनुरोध को अस्वीकार कर दिया) ने लगभग 75 कर्मचारियों को विदाई दी. वाशिंगटन पोस्ट में इसी तरह की घोषणा की आशंका है. यहां के सीईओ फ्रेड रयान ने पिछले महीने चेतावनी दी थी कि अगले हफ्तों में “कई पदों” में कटौती की जाएगी. यह कहते हुए कि छंटनी में लगभग 2,500 लोग होंगे. पेपर ने कहा कि अन्य पदों के लिए नियुक्तियां जारी रह सकती हैं. द वाशिंगटन पोस्ट मैगज़ीन, पेपर का संडे सप्लीमेंट जिसने दो पुलित्ज़र पुरस्कार जीते थे, को दिसंबर में बंद कर दिया गया था. इसे कार्यकारी संपादक सैली बुज़बी ने मेमो में पेपर के “वैश्विक और डिजिटल परिवर्तन” के रूप में वर्णित किया था.वाइस मीडिया के सीईओ नैन्सी डब्यूक ने शुक्रवार को अपने कर्मचारियों को घोषणा की कि कंपनी बिक्री के लिए तैयार है.

‘तीव्र, धर्मनिरपेक्ष गिरावट’

अमेरिकी मीडिया के अनुसार, हाल के महीनों में, सीएनएन ने कुल 4,000 लोगों में से अनुमानित रूप से कई सौ कर्मचारियों को निकाल दिया है. सीएनएन ने एएफपी के इन आंकड़ों की पुष्टि नहीं की. कटौती तब हुई, जब कंपनी ने वार्नर मीडिया के साथ विलय के बाद पुनर्गठन किया, जिसमें सीएनएन और एचबीओ मैक्स और डिस्कवरी शामिल हैं. विलय के परिणामस्वरूप वार्नर ब्रदर्स डिस्कवरी मेगा समूह का निर्माण हुआ. विलय के बाद, CNN की नई मूल कंपनी ने नेटवर्क की $100 मिलियन की स्ट्रीमिंग सेवा CNN+ को अचानक बंद कर दिया. एस एंड पी ग्लोबल रेटिंग के एक वरिष्ठ मीडिया विश्लेषक नवीन सरमा ने संयुक्त राज्य अमेरिका में पारंपरिक प्रसारण और केबल टेलीविजन की “तीव्र, धर्मनिरपेक्ष गिरावट” का उल्लेख किया, जिससे पेड टीवी की सदस्यता में नाटकीय गिरावट आई. इन सभी कंपनियों के लिए यह एक निरंतर चलने वाला संघर्ष है.

यह भी पढ़ें-

विज्ञापन-मुक्त ट्विटर के लिए अधिक महंगी सदस्यता लेनी होगी : एलन मस्क

कल से 27 तक आंधी-बारिश व बर्फबारी की संभावना : मौसम विभाग, इस इलाके के लोग रखें ध्यान

Featured Video Of The Day

बिहार में फिर वंदे भारत एक्सप्रेस पर पथराव, शीशे टूटे



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *