अमेरिका: US स्पेशल फोर्स का सोमालिया में बड़ा ऑपरेशन, ISIS आतंकी ‘बिलाल अल सुदानी’ समेत 10 ढेर, जानें लेटेस्ट अपडेट


हाइलाइट्स

अमेरिका की स्पेशल फोर्स का सोमालिया में बड़ा ऑपरेशन
उत्तरी सोमालिया में ISIS सरगना बिलाल अल सुदानी समेत 10 आतंकी ढेर
अमेरिकी सेना के ऑपरेशन में किसी आम नागरिक के घायल होने या फिर मरने की खबर नहीं है

वाशिंगटन: अमेरिकी विशेष अभियान के बलों ने उत्तरी सोमालिया (Northern Somalia) में इस्लामिक स्टेट संगठन (ISIS) के एक कुख्यात सदस्य और 10 अन्य आतंकवादियों (Terrorist) को मार गिराया. अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden)  के प्रशासन ने यह घोषणा की है. अमेरिका के विदेश मंत्री लॉयड ऑस्टिन ने एक बयान में बताया कि पहाड़ी इलाके में बुधवार को चलाए गए अभियान में बिलाल अल-सुदानी (Bilal al-Sudani) को निशाना बनाया गया, जो वैश्विक आतंकवादी संगठन को वित्तीय मदद मुहैया कराता था.

बयान के अनुसार, ‘‘यह कार्रवाई अमेरिका और उसके भागीदारों को अधिक सुरक्षित बनाती है और यह अमेरिकियों को देश तथा विदेश में आतंकवाद के खतरे से बचाने के लिए हमारी दृढ़ प्रतिबद्धता को दर्शाती है. ’’ राष्ट्रपति बाइडन को पिछले सप्ताह प्रस्तावित अभियान के बारे में जानकारी दी गई थी, जिसकी तैयारी कई महीनों से की जा रही थी. बाइडन प्रशासन के दो अधिकारियों ने नाम उजागर न करने की शर्त पर बताया कि उन्होंने (बाइडन ने) ऑस्टिन और ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ के अध्यक्ष जनरल मार्क मिले की सिफारिश के बाद इस सप्ताह अभियान को अंजाम देने की अंतिम मंजूरी दी.

ऑस्टिन ने बताया कि अल-सुदानी कई वर्षों से अमेरिकी खुफिया अधिकारियों के रडार पर था. अफ्रीका में आईएस के संचालन के साथ-साथ अफगानिस्तान में उसकी आतंकवादी शाखा आईएसआईएस-के को वित्तीय मदद मुहैया कराने में उसकी महत्वपूर्ण भूमिका थी.

अफगानिस्तान में फैली भीषण भुखमरी, 70 लाख बच्चे कुपोषण के शिकार, UN का अलर्ट

अमेरिकी वित्तीय मंत्रालय ने पिछले साल आरोप लगाया था कि अल-सुदानी ने एक अन्य आईएस सदस्य अब्देला हुसैन अबादिग्गा के साथ भी काम किया. अब्देला हुसैन अबादिग्गा ने दक्षिण अफ्रीका में युवकों को संगठन से जोड़ने और उन्हें हथियार प्रशिक्षण शिविर में भेजा था. पेंटागन के अधिकारियों ने बताया कि अभियान में कोई भी नागरिक हताहत नहीं हुआ. प्रशासन के एक अधिकारी के अनुसार, अभियान में शामिल एक अमेरिकी को सेना के एक श्वान ने काट लिया था लेकिन डरने की कोई बात नहीं है.

Tags: America News, ISIS, Somalia



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *