अमेरिका: डीजल उत्सर्जन जांच में धोखाधड़ी की दोषी पाई गई वाहन कंपनी करेगी 300 मिलियन डॉलर की भरपाई


हाइलाइट्स

अमेरिकी डीजल उत्सर्जन जांच में वाहन कंपनी दोषी
अमेरिकी उत्सर्जन परीक्षणों को धोखा देने की साजिश रची
करेगी 300 मिलियन डॉलर की भरपाई

वाशिंगटन. एक वाहन कंपनी के अमेरिकी बिजनेस को जून में आपराधिक साजिश के लिए दोषी ठहराया गया था और अब जाकर इस सोमवार यानी 1 अगस्त को उसे सजा सुनाई गई. वाहन निर्माता पर आरोप था कि उसने जानबूझकर डीजल से चलने वाले वाहनों को उत्सर्जन परीक्षणों (emissions trials) में धोखा देने के लिए धांधली की थी. अमेरिकी न्याय विभाग के डीजल-उत्सर्जन धोखाधड़ी जांच को हल करने के लिए कंपनी लगभग 300 मिलियन डॉलर का भुगतान करेगी.

एफसीए यूएस एलएलसी (FCA US LLC) ने पहले न्याय विभाग के साथ एक याचिका समझौता किया था और $ 96.1 मिलियन का जुर्माना देने और $ 203.6 मिलियन का जुर्माना लगाने पर सहमत हुआ था. FCA US, अब स्टेलेंटिस (Stellantis) ऑटोमोबाइल कंपनी की एक इकाई है. न्याय विभाग ने कहा कि एफसीए ने अमेरिकी उत्सर्जन परीक्षणों को धोखा देने की साजिश रची थी. सहायक अटॉर्नी जनरल टॉड किम ने कहा कि ‘$ 300 मिलियन का आपराधिक दंड’ तीन साल की विस्तृत जांच का परिणाम है. यह प्रस्ताव दिखाता है कि न्याय विभाग भ्रामक नियामकों के लिए कॉर्पोरेट गलत काम करने वालों को जवाबदेह ठहराने के लिए प्रतिबद्ध है.

Jeep लॉन्च करेगी पहली इलेक्ट्रिक SUV, मिलेगा दमदार लुक और धांसू फीचर्स, जानें कीमत

आपको बता दे कि एफसीए यूएस ने क्लास-एक्शन डीजल मुकदमे के हिस्से के रूप में पहले मुआवजे में  311 मिलियन डॉलर सिविल पेनॉल्टी और 63,000 से अधिक लोगों को मुआवजे में 183 मिलियन डॉलर का भुगतान किया था.

Tags: America, Automobile



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.