अब गर्म पानी से नहीं नहाएगा लंदन का शाही परिवार! बढ़ते खर्चों से निपटने के लिए लिया ये फैसला


UK King charles: इंग्लैंड के किंग चार्ल्स के घर के खर्चे बहुत ही ज्यादा बढ़ चुके हैं. हाल में एक रिपोर्ट के मुताबिक शाही परिवार के खर्च की वैल्यू 107.5 मिलियन पाउंड तक जा चुका है. इसके वजह से शाही परिवार को लगातार दूसरे साल बचत में कटौती करनी पड़ी. इसके अलावा किंग चार्ल्स  पैसे बचाने और पर्यावरण की मदद करने की कोशिश में गैस हीटिंग बंद कर रहे हैं.

लंदन के बकिंघम पैलेस के नवीनीकरण में भी शाही परिवार का 20.7 मिलियन पांउड खर्च करना पड़ गया है.वहीं खातों से पता चला कि शाही परिवार ने पिछले वर्ष गैस और बिजली पर 2.7 मिलियन पाउंड खर्च किए, जो पिछले 12 महीनों में 1.4 मिलियन पाउंड से अधिक है. द सन की रिपोर्ट के अनुसार विंडसर कैसल में बिल कम करने के लिए थर्मोस्टैट्स को अब बंद किया जा रहा है.

बकिंघम पैलेस के स्विमिंग पूल में हीटिंग बंद
इससे पहले आउटलेट ने खुलासा किया था कि किंग चार्ल्स ने बाल्मोरल में एक स्मार्ट मीटर लगाया था. रिपोर्ट में दावा किया गया है नए राजा ने यह भी मांग की है कि बकिंघम पैलेस के स्विमिंग पूल में हीटिंग बंद कर दी जाए.

पैलेस ने जोर देकर कहा कि ये कदम राजा की लंबे समय से चली आ रही पर्यावरण को बचाने के लिए किए गए कामों को  दिखाता है, जिसे उन्होंने शाही परिवार के लिए मजबूत किया है.

प्रिंस ऑफ वेल्स की निजी आय
लंदन के बकिंघम पैलेस के खातों से यह भी पता चला कि पेरोल लागत में 2022-23 में सबसे बड़ी वृद्धि देखी गई, जो 3.4 मिलियन पाउंड से बढ़कर 27.1 मिलियन हो गई. बकिंघम पैलेस में 20.7 मिलियन  पाउंड का अधिक खर्च मरम्मत कार्य के कारण हुआ.

प्रिवी पर्स के संरक्षक सर माइकल स्टीवंस ने कहा कि यह दुःख, परिवर्तन और उत्सव का साल था, जैसा हमारे देश ने सात दशकों से नहीं देखा है. यूके रिपब्लिक में राजशाही विरोधी समूह ने भी प्रिंस विलियम से पूछताछ की क्योंकि उनके घरेलू खातों से पता चला कि प्रिंस ऑफ वेल्स की निजी आय इस वर्ष लगभग 6 मिलियन पाउंड थी.

ये भी पढ़ें:

Pakistani You tuber: ‘पीएम मोदी और भारत की तरक्की से शहबाज शरीफ घबरा गए’, जानें पाकिस्तान की यूट्यूबर ने क्यों कही ये बात



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *