अब एक ही डायग्नॉस्टिक डिवाइस से होगी डायबिटीज, थायराइड सहित कई बीमारियों की जांच!


Cipla: भारत दुनियाभर के देशों को किफायती कीमत पर दवाएं उपलब्ध कराता है. इसलिए भारत को दुनिया की फॉर्मेसी भी कहा जाता है. भारतीय मेडिकल कंपनियां लोगों को सस्ते में बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए भी नई-नई डिवाइसेज लाती रहती हैं. इसी कड़ी में एक देसी कंपनी ने एक डिवाइस तैयार की है जो फर्टिलिटी, डायबिटीज, थायराइड से लेकर कई संक्रामक रोगों और पेट की कुछ बीमारियों की जांच कर सकती है. आइए जानते हैं इस डिवाइस के बारे में और इसे किस कंपनी ने बनाया है…

डायग्नॉस्टिक डिवाइस Cippoint

दरअसल, भारतीय दवा कंपनी सिप्ला (Cipla) ने बीते बुधवार अपनी डायग्नॉस्टिक डिवाइस Cippoint को लॉन्च किया है. कंपनी की यह एक ही डिवाइस कई तरह की बीमारियों की जांच करने में सक्षम है. कंपनी का कहना है कि इस एक डिवाइस की मदद से लोगों को कई बीमारियों की जांच करने की सुविधा मिलेगी. यह लोगों के लिए काफी मददगार होगी, क्योंकि इस एक ही डिवाइस से कई तरह के टेस्ट हो जाते है, इसलिए पेशेंट को कम कीमत में सही टेस्ट रिजस्ट मिल सकेंगे. यह डिवाइस स्वास्थ्य कर्मियों के काफी काम की है. क्योंकि, यह डिवाइस 3 से 15 मिनट में ही रिजल्ट दे सकती है, जिससे उन्हें निर्णय लेने में काफी मदद मिलेगी.

भरोसेमंद होंगे इसके रिजल्ट्स

live reels News Reels

Cippoint में ऑटोमेटेड सिस्टम दिया गया है जो यूजर फ्रेंडली इंटरफेस के साथ आता है. ऐसे में इस डिवाइस को ग्रामीण इलाकों, मोबाइल वैन और लिमिटेड इंफ्रास्ट्रक्चर वाले रिमोट एरियाज में भी आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है. कंपनी के दावे के अनुसार ये डिवाइस CE IVD-अप्रूव्ड है. यानी यह डिवाइस यूरोपियन इन-विट्रो डायगनॉस्टिक डिवाइस डायरेक्टिव से भी अप्रूव्ड है. ऐसे में इसके परिणामों पर भरोसा किया जा सकता है.

फिलहाल कंपनी ने डिवाइस की कीमत को लेकर अभी कोई खुलासा नहीं किया है और यह भी साफ नहीं किया है कि इसे डॉक्टरों के क्लिनिक में रखा जाएगा या घर में आम लोग भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें – फिल्म देखना शौक है तो कल आपकी मौज होने वाली है, सिर्फ 99 में देखें कोई भी मूवी



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *