अपनी स्किन और बालों का रखना है ख्याल, तो नारियल तेल और फिटकरी का करें इस्तेमाल


डेड स्किन सेल्स स्किन पर होने से त्वचा डल और इवन टोन नजर आती है। ऐसे में आप नारियल के तेल को हल्का गुनगुना करें और फिर उसमें फिटकरी का पाउडर मिलाएं। अब इस मिश्रण को चेहरे पर लगाकर छोड़ दें।

आज के समय में हर व्यक्ति किसी ना किसी तरह की ब्यूटी प्रॉब्लम से परेशान है। किसी के चेहरे पर एक्ने हैं तो किसी की स्किन बहुत रूखी है। कोई झड़ते बालों से दुखी है तो किसी को रूसी की समस्या है। आमतौर पर, लोग अपनी तरह-तरह की ब्यूटी प्रॉब्लम्स का हल मार्केट में मिलने वाले प्रोडक्ट्स में ढूंढते हैं। जबकि आपके घर में ही सभी समस्या का समाधान मौजूद है। अगर आप फिटकरी और नारियल के तेल को इस्तेमाल करते हैं तो कई तरह की ब्यूटी प्रॉब्लम्स से आसानी से निजात पा सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इस बारे में-

डेड स्किन सेल्स से पाएं छुटकारा

डेड स्किन सेल्स स्किन पर होने से त्वचा डल और इवन टोन नजर आती है। ऐसे में आप नारियल के तेल को हल्का गुनगुना करें और फिर उसमें फिटकरी का पाउडर मिलाएं। अब इस मिश्रण को चेहरे पर लगाकर छोड़ दें। करीब आधे घंटे के बाद त्वचा को साफ कर लें। डेड स्किन हटाने को हटाने के लिए स्किन को वॉश करने से पहले हल्के हाथों से मसाज करें। ताकि सारी डेड स्किन निकल जाए।

इसे भी पढ़ें: बालों के वॉल्यूम को बढ़ाने में मदद करेंगे यह नुस्खे

टैनिंग को करें दूर

अगर चेहरे और हाथों और पैरों पर टैनिंग हो गई है और डेड स्किन की वजह से स्किन टोन फीकी पड़ गई है तो आप इस तरह नारियल तेल और फिटकरी के पाउडर का मिश्रण लगाने से जल्द ही फर्क देखेंगे।

डैंड्रफ नहीं करेगा परेशान

बालों में डैंड्रफ होने से बाल बहुत ज्यादा झड़ते हैं। वहीं स्कैल्प में खुजली और जलन भी परेशान करती है। अगर बालों में ऐसी समस्या है। इसलिए नारियल तेल और फिटकरी को मिलाकर बालों में लगाएं। फिर करीब एक घंटे बाद बालों को शैंपू से धो लें। इससे बालों का झड़ना बंद हो जाता है और नए बाल तेजी से बढ़ते हैं।

इसे भी पढ़ें: सीने में दर्द की समस्या से हैं परेशान तो आजमाएं यह उपाय

स्किन को बनाए यंगर

अगर आप अपनी स्किन को अधिक समय तक जवां बनाए रखना चाहते हैं तो ऐसे में फिटकरी और नारियल तेल का मिश्रण चेहरे पर लगाएं। ऐसा करने से त्वचा को टाइट करने में मदद मिलती है। साथ ही इससे झुर्रियों, फाइन लाइन्स की अपीयरेंस भी कम होती है।

– मिताली जैन



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.