अपनाएं ये टिप्स और रूखे हाथों की समस्या को कहें बाय-बाय


अधिकतर मामलों में आपके हाथों को पर्याप्त रूप से नमी इसलिए नहीं मिलती है, क्योंकि सतह पर शुष्क त्वचा की उपस्थिति है। ये फ्लेक्स नीचे की अच्छी स्वस्थ त्वचा को ठीक से हाइड्रेटेड होने से रोकते हैं। ऐसे में चीनी की मदद से एक हैंड स्क्रब बनाया जा सकता है।

यह देखने में आता है कि लोग अपने चेहरे पर तो ध्यान देते हैं, लेकिन हाथों को वह अनदेखा ही कर देते हैं। लेकिन वास्तव में साबुन से लेकर गंदगी तक, कई तरह की मार आपके हाथ ही झेलते हैं। जिसके कारण हाथों में रूखापन होने की समस्या अधिक होती है। ऐसे कई लोग होते हैं, जिनके हाथ काफी खुरदुरे होते हैं और इसलिए लोग जल्दी से उनसे हाथ मिलाना भी पसंद नहीं करते हैं। यहां तक कि जब वह खुद अपने चेहरे को छूते हैं तो हाथों का खुरुदरापन उन्हें परेशान करता है। अगर आपकी गिनती भी ऐसे ही लोगों में होती है तो आप इन उपायों को अपनाकर अपनी इस समस्या को बाय-बाय कह सकते हैं-

स्वीट आलमंड ऑयल का करें इस्तेमाल

हाथों के रूखेपन को दूर करने के लिए उसे अतिरिक्त नमी प्रदान करना आवश्यक है। आलमंड ऑयल में मौजूद फैटी एसिड आपके हाथों को मुलायम बनाने में मददगार है। आपको बस इतना करना है कि बादाम के तेल को अपने हाथों पर रगड़ें और उन्हें तब तक ऐसे ही छोड़ दें जब तक कि तेल त्वचा से भीग न जाए। ऐसा दिन में कम से कम एक बार करना चाहिए। आप इसे रात भर लगाकर भी छोड़ सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: बाजार से परफ्यूम क्यों खरीदना? बस इन एसेंशियल ऑयल का करें इस्तेमाल

एलोवेरा आएगा काम

अपने हाथों को मुलायम रखने के लिए एलोवेरा का इस्तेमाल करना अच्छा विचार है। इसमें अच्छी मात्रा में पॉलीसेकेराइड होते हैं, जो आपकी त्वचा को स्वस्थ तरीके से मॉइस्चराइज रखने के उद्देश्य से काम करते हैं। थोड़ा सा एलोवेरा जेल लें और इसे अपने हाथों पर अच्छी तरह से रगड़ें, आधे घंटे के बाद इसे धो लें। ऐसा दिन में दो बार करने से आपकी हथेलियां कुछ ही समय में नरम हो सकती हैं।

चीनी से बनाएं हैंड स्क्रब 

अधिकतर मामलों में आपके हाथों को पर्याप्त रूप से नमी इसलिए नहीं मिलती है, क्योंकि सतह पर शुष्क त्वचा की उपस्थिति है। ये फ्लेक्स नीचे की अच्छी स्वस्थ त्वचा को ठीक से हाइड्रेटेड होने से रोकते हैं। ऐसे में चीनी की मदद से एक हैंड स्क्रब बनाया जा सकता है। नारियल के तेल और चीनी का एक छोटा सा मिश्रण आपको अपने हाथों को एक्सफोलिएट करने में मदद करेगा।

इसे भी पढ़ें: शैम्पू करते हुए करेंगे यह गलतियां तो झड़ने लगेंगे बाल

पेट्रोलियम जेली से करें मॉइश्चराइज

जब मॉइश्चराइजेशन की बात आती है तो पेट्रोलियम जेली का उपयोग करना यकीनन एक अच्छा विचार है।  आपको बस इतना करना है कि जेली को अपने हाथों पर लगाएं और रात भर छोड़ दें। ऐसा रोजाना करने से आपके हाथों को फिर से मुलायम बनाने में मदद मिल सकती है।

– मिताली जैन



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *