अगर जंक फूड खाने के हैं शौकीन, तो धूप का करें सेवन, जानें एक्सपर्ट की राय


शाश्वत सिंह/झांसीः आपको अगर जंक फूड खाने का शौक है और पिज्जा, बर्गर जैसी खाने की चीजों को देखकर आप खुद को रोक नहीं पाते हैं, तो जनाब, आपके लिए एक सुझाव है. धूप में समय बिताना शुरू कर दीजिए. जी हां, जंक फूड खाने से शरीर पर जो प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है. उन्हें दूर करने के लिए किसी दवा की बजाय धूप की आवश्यकता होती है. यह सुनने में कुछ अजीब सुनाई दे सकता है, लेकिन मेडिकल कॉलेज के विशेषज्ञ यही कह रहे हैं.

मेडिकल कॉलेज में हर दिन ऐसी शिकायतें आती हैं, जहां बच्चे और युवा यह क्लेम करते हैं कि उनके कंधे, पीठ और कमर में दर्द हो रहा है. जब डॉक्टर इलाज करते हैं, तो वे दवाई की जगह उन्हें धूप में बिताने की सलाह देते हैं. डॉक्टरों के अनुसार, लगातार धूप में न रहने और शरीर में विटामिन और कैल्शियम की कमी के कारण हड्डियों और जोड़ों में दर्द हो सकता है.झांसी के जिला अस्पताल के वरिष्ठ डॉक्टर डी एस गुप्ता ने कहा कि अस्त-व्यस्त जीवनशैली, देर तक सोने, एक ही स्थान पर बैठकर काम करने और जंक फूड का सेवन करने से शरीर कमजोर हो सकता है.

डॉक्टरों ने दिए ये सुझाव
ऐसे में, डॉक्टर ने यह सुझाव दिया है कि दवाई की बजाय धूप में समय बिताने का प्रयास करें. मेडिकल कॉलेज के वरिष्ठ डॉक्टर ओमशंकर चौरसिया ने बताया कि रोज ऐसे युवा उनके पास आते हैं, जो कंधों में दर्द की शिकायत करते हैं. वे यह बताते हैं कि कमर में दर्द भी महसूस होता है. इस पर, उन्हें सुबह की धूप में समय बिताने की सलाह दी जाती है. इसके साथ ही, वे हरी सब्जियों, अंडे और दूध को भी खाने की सलाह देते हैं, क्योंकि यह शरीर को मजबूत बनाता है.

Tags: Health tips, Jhansi news, Local18, Uttar Pradesh News Hindi



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *