अगर छोटा है आपका घर तो इन 4 स्मार्ट तरीकों से स्पेस को करें इस्तेमाल


आज के इस लेख में हम आपको बताएंगे कि आप कैसे छोटी जगह को स्मार्ट तरीके से इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आप भी अपने घर के किसी छोटे कमरे या जगह को एक नया लुक देना चाहते हैं जिससे कमरा मेसी भी न लगे तो ये टिप्स जरूर फॉलो करें।

किसी भी छोटी जगह को ऑर्गनाइज़ और डेकोरेट करना बहुत मुश्किल काम लगता है। अगर कमरा छोटा हो और उसमें चीजें सही ढंग से फिट ना की गई हों तो कमरा अव्यवस्थित लगता है। अक्सर छोटे कमरे को सजाने के लिए हम कई चीजें रख देते हैं जिससे कमरा तंग लगने लगता है। आज के इस लेख में हम आपको बताएंगे कि आप कैसे छोटी जगह को स्मार्ट तरीके से इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आप भी अपने घर के किसी छोटे कमरे या जगह को एक नया लुक देना चाहते हैं जिससे कमरा मेसी भी न लगे तो ये टिप्स जरूर फॉलो करें- 

इसे भी पढ़ें: इन ट्रेंडी डेकॉर आइडियाज से अपने किचन को दें नया लुक

छोटी जगहों को सजाते वक्त हमेशा ध्यान दें कि कमरे में बेकार की चीज़ों को ना रखें। कमरे में वही फर्नीचर या सामान रखें जो काम का हो क्योंकि ज़्यादा सामान से कमरा और ज़्यादा छोटा लगेगा। अगर आपके कमरे में बहुत सारी चीजें इधर-उधर रखी होंगी तो इससे कमरा और छोटा नज़र आएगा। इसलिए ध्यान दें कि आपके कमरे में सारी चीज है सही तरह से फिट हों।

अगर घर छोटा हो तो आप किचन एरिया का इस्तेमाल स्मार्ट तरीके से करके काफी जगह बचा सकते हैं। आप किचन में ही बेसिन के काउंटरटॉप और खाने की जगह पर दो या तीन कुर्सियों को रख सकते हैं। इससे आप किचन को डाइनिंग स्पेस के तौर पर भी इस्तेमाल कर पाएंगे। आप किचन में काले, ग्रे या व्हाइट कलर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: यह वॉल आर्ट आईडियाज पूरी तरह से बदल देंगे आपके घर का लुक

बेडरूम घर का ऐसा हिस्सा है जहाँ हम अपनी दिनभर की थकान के बाद समय बिताते हैं। कई बार बेडरूम में इतना ज़्यादा सामान होता है इससे कमरा अव्यवस्थित और छोटा दिखने लगता है। ऐसे में आप बेडरूम में सामान को ऑर्गनाइज़ करने के लिए क्लोजेट आर्गेनाइजर और स्टोरेज कंटेनर्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।   

अगर आपका घर छोटा है तो आप बालकनी या विंडो एरिया को भी स्मार्ट तरीके से इस्तेमाल कर सकते हैं। आप घर के इस हिस्से को वर्कप्लेस, दोस्तों के साथ हैंगऑउट करने या एकांत में किताब पढ़ने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए बस बालकनी में कुछ गद्दे डालकर उसे मल्टीकलर कुशन से सजाएं।

– प्रिया मिश्रा 



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *