अगर गलती से खा गए एक्सपायरी दवा तो जानिए क्या होगा इसका नतीजा


Expired Medicine: हम कभी कोई सामान लेने से पहले उसकी एक्सपायरी डेट जरूर चेक करते हैं. हर एक सामान पर चाहे वह दवा हो या दूध, ब्रेड सभी पर दो तरह की डेट लिखी होती हैं. एक तो प्रोडक्ट के बनने की डेट यानी मैन्युफैक्चरिंग डेट और दूसरी उसकी एक्सपायरी डेट लिखी होती है. लेकिन कभी-कभी ऐसा होता है की घर में रखी दवा की एक्सपायरी चेक किये बिना उसको खा लेते हैं. क्या आपको यह पता है कि एक्सपायर हो चुकी दवा खाने से हमारे ऊपर क्या फर्क पड़ सकता है.

समझिए दवा की एक्सपायरी डेट का मतलब

दवा या किसी भी खाद्य पदार्थ पर निर्माता कंपनी द्वारा एक्सपायरी डेट दी गई होती है. इसका मतलब यह है कि इस डेट के खत्म होने के बाद निर्माता कंपनी की कोई भी जिम्मेदारी प्रोडक्ट के प्रति नहीं है. यानी कि प्रोडक्ट के प्रभाव की गारंटी अब कंपनी द्वारा नहीं दी जा रही है. हालांकि इसका मतलब यह नहीं है कि प्रोडक्ट की एक्सपायरी डेट खत्म होने के बाद जहर बन गया है. हां, यह अब पहले जैसी प्रभावी नहीं होगी.

क्या नुकसान है एक्सपायरी दवा खाने का

डॉक्टर की यह सलाह होती है कि एक्सपायरी डेट की दवाएं नहीं खानी चाहिए क्योंकि इसके कई तरह के नुकसान होने की संभावना होती है. अगर आपने गलती से एक्सपायरी डेट की दवा खा ली है तो तुरंत डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए. कुछ रिपोर्ट के अनुसार कुछ ठोस दवाएं कैप्सूल, टैबलेट का असर एक्सपायरी डेट के कुछ दिन बाद तक रहता है लेकिन लिक्विड दवाएं जैसे सिरप का असर एक्सपायरी डेट के बाद नहीं होता है.

इसके बावजूद भी मेडिकल एक्सपर्ट की यही सलाह होती है की एक्सपायर होने के बाद दवाओं को नहीं खाना चाहिए. हालांकि दवा निर्माता कंपनी द्वारा एक्सपायरी डेट के बाद भी कुछ महीने का मार्जिन रखते है जिससे कोई अगर गलती से दवा खा ले तो कम से कम नुकसान हो.

ये भी पढ़ें-

Know About Pin Code: ऑनलाइन शॉपिंग से लेकर डाक भेजने तक पिनकोड जरूरी, जानिए क्या है पिनकोड के नंबरों का मतलब

Intersting Fact About JCB: क्या आपको पता है पीला ही क्यों होता है JCB मशीन का रंग? जानिए इसका कारण

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.